सीएए का समर्थन करने पर बीजेपी के इनायत हुसैन पर हुआ हमला? फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि वीडियो दो साल पुराना है, जब अजमेर में एक जूनियर क्लर्क पर हमला किया गया था।

अजमेर में एक व्यक्ति द्वारा मौलवी पर स्याही से हमला करने वाला वीडियो इस दावे के साथ फिर वायरल हो रहा है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर का समर्थन करने पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता पर हमला किया गया है।

वीडियो में एक आदमी अचानक स्याही मौलवी के चेहरे पर फेकता है और हाथ से मल देता है। मौलवी बचाव में हमला करने वाले की ओर बढ़ता है लेकिन वह मौलवी की जूते से पिटाई करने लगता है। बाद में, आस आस के लोग हस्तक्षेप करते हैं और लड़ाई को रोकते हैं।

यह भी पढ़ें: सीएए विरोधी प्रदर्शन में मुस्लिम राजनेता ने हिंदू का रुप रखा?

वीडियो में पीड़ित की ग़लत पहचान दी गई है। उन्हें भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष और हज समिति के पूर्व अध्यक्ष इनायत हुसैन बताया जा रहा है। वीडियो के साथ दिए गए कैप्शन में लिखा गया है, "इंदौर में इनायत हुसैन का स्वागत किया गया। वीडियो देखें। आपने पहली बार ऐसा स्वागत देखा होगा।"

इसी तरह के दावों के साथ यह क्लिप ट्विटर, फ़ेसबुक और यूट्यूब पर वायरल है। इस तरह के दो ट्वीट यहां और यहां अर्काइव्ड हैं।

फ़ेसबुक पर वायरल


यह वीडियो बूम को अपनी व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर पर भी मिला था जिसमें इसकी सच्चाई की जानकारी मांगी गई थी।

यह भी पढ़ें: क्या बीजेपी विधायक ने की राजनाथ सिंह से सी.ए.ए-एन.आर.सी वापसी की मांग?


फ़ैक्ट चेक

बूम ने वीडियो को मुख्य फ़्रेमों में तोड़ा और एक रिवर्स इमेज सर्च चलाया। हमें उसी वीडियो तक पहुंचे जिसे मार्च, 2018 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। इस वीडियो को कैप्शन दिया गया था, "अजमेर में खादिमों के बीच आंतरिक झड़प देखें।"

प्रासंगिक कीवर्ड खोजों पर, हम कुछ समाचार रिपोर्टों तक पहुंचे जिसके विवरण ने वीडियो की पुष्टि की। यह घटना मूल रूप से राजस्थान के अजमेर शरीफ दरगाह में मार्च 2018 को हुई थी। न्यूज़ नेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, "राजस्थान के अजमेर शरीफ दरगाह में, सोमवार को, खादिमो संस्थान के सचिव अंजुमन शेखजादगान पर हमले का एक वीडियो वायरल हुआ। इस वीडियो में, शेख बंटी नाम का एक खादिम ने उनके चेहरे पर स्याही फेंकी और जूते से पिटाई की ।"

यह भी पढ़ें: फ़र्ज़ी: येद्युरप्पा-लिंगायत गुरु के विवाद को सीएए से जोड़ा जा रहा है

न्यूज़ 18 राजस्थान एक स्थानीय समाचार चैनल मरुधरा टाइम्स टीवी ने भी व 12 मार्च 2018 को यही ट्वीट किया था।


Claim Review :  सीएए का समर्थन करने पर बीजेपी के इनायत हुसैन पर हुआ हमला
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story