अंबानी के घर पर कोविड-19 नियमों का उल्लंघन? फ़ैक्ट चेक

वीडियो के साथ दावा है कि कोविड-19 महामारी के बीच मुकेश अम्बानी के घर पर एक समारोह हुआ |

सितम्बर 2019 का एक वीडियो जब मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सहित कई हस्तियों और राजनेताओं ने गणेश चतुर्थी समारोह में भाग लिया, झूठे दावों के साथ साझा किया जा रहा है कि यह हालिया है | बताया जा रहा है कि यह सभी उपस्थित लोगों को 'सामाजिक दूरी' और 'मास्क पहनने' के नियमों का उल्लंघन करते हुए दिखाता है।

वीडियो वायरल हो रहा है | नेटिज़ेंस रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरपर्सन के घर कोविड-19 नियमों का उल्लंघन कर बॉलीवुड हस्तियों के गैर-ज़िम्मेदाराना तरीके से पार्टी करने की निंदा कर रहे हैं | यह तब वायरल है जब हाल में कोविड का नया प्रकार पाया गया है |

वीडियो में अंबानी अभिनेता अमिताभ बच्चन, आमिर खान, कैटरीना कैफ, उद्धव ठाकरे सहित कई हस्तियों के साथ मिल जल रहे हैं।

महिला पर कुल्हाड़ी से हमला करते युवक का वीडियो 'लव जिहाद' के दावे से वायरल

वीडियो में कुछ मिनटों के बाद, मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को राधिका मर्चेंट, अनंत अंबानी के मंगेतर के साथ फ़ोटोग्राफर्स को पोज़ देते देखा जा सकता है। कोकिलाबेन अंबानी को मेहमानों के साथ बातचीत करते हुए भी देखा जा सकता है।

इस वीडियो को फ़ेसबुक पर एक दावे के साथ शेयर किया गया है जो यूँ है: "किसानों को कह रहे हैं कि कोरोना फैल जायेगा | मुकेश अंबानी के पोते के जन्म की पार्टी ।। क्या मुम्बई में कोरोना खत्म हो गया है ? मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे खुद भी है, न मास्क, न सोशल डिस्टनसिंग, क्यों सब कानून आम जनता के लिये हैं । बड़े लोगों को कोरोना नहीं होता । अमिताभ बच्चन दूसरों को दिन में 100 बार फोन करो तो फोन पे 101 बार पका रहा है खुद बिना मास्क और बिना सोशल डिस्टनसिंग के कोरोना से जंग लड़ रहा है । सेलिब्रिटी ने कोरोना वेक्सिनेशन लगवा ली है क्या ??"

कुछ पोस्ट्स नीचे देखें और इनके आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां उपलब्ध हैं |




यह वीडियो बूम को अपने हेल्पलाइन पर कई बार प्राप्त हुआ |




यूनाइटेड किंगडम ने कोवड -19 वायरस के एक शक्तिशाली स्ट्रेन के बारे में चेतावनी दी जिससे संक्रमण तेज़ी से फ़ैल रहे हैं | इसके चलते महाराष्ट्र सरकार ने 5 जनवरी, 2021 तक राज्य के छह प्रमुख शहरों में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक रात के कर्फ्यू की घोषणा की। 21 दिसंबर को केंद्र ने ब्रिटेन से 31 दिसंबर तक उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

यु.के में कोविड-19 का नया प्रकार: बातें जो आपको जाननी ज़रूरी हैं

यह एंटिला में 2019 गणेश चतुर्थी समारोह है

बूम ने वीडियो को मुख्य फ़्रेमों में तोड़ा और रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें वही फुटेज 2 सितंबर, 2019 को कई मनोरंजन यूट्यूब चैनलों द्वारा अपलोड की हुई मिली। उस साल गणेश चतुर्थी मनाने के लिए मुंबई से जानी-मानी हस्तियों को अंबानी के घर पर देखा गया था | ऐसे ही एक वीडियो के शीर्षक के अनुसार, - "Rekha, Amitabh Bachchan, among other celebs at Ambani's Antilia for Ganesh Chaturthi celebration"

इंडियन एक्सप्रेस ऑनलाइन ने इसी समारोह के विजुअल्स वाला एक वीडियो अपलोड किया, जिसमें लिखा था: "Ambani's Ganesh Chaturthi celebration | Ganesh Chaturthi 2019"


Updated On: 2020-12-27T14:59:06+05:30
Claim Review :   वीडियो मुकेश अम्बानी के घर पर कोविड-19 के बीच पार्टी दिखाता है |
Claimed By :  Facebook posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story