उत्तर प्रदेश सुसाइड विक्टिम की फ़ोटो कोलकाता के मर्डर के रूप में वायरल

बूम ने पश्चिम बंगाल के पुलिस कमिशनर से बात कर सच्चाई की पुष्टि की.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आत्महत्या (suicide) करने वाली 16-वर्षीय किशोरी की फ़ोटो वायरल है. उसकी तस्वीर के साथ एक फ़र्ज़ी दावा किया जा रहा है.

फ़ोटो के साथ दावा किया जा रहा है कि इसमें दिख रही लड़की वो 8 साल की नाबालिग बच्ची है जिसके बलात्कार (rape) और हत्या (murder) ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) के कोलकाता (Kolkata) में कोहराम मचा दिया था.

'बच्चों के ख़िलाफ़ यौन अपराधों के रोकथाम' (POCSO) के प्रावधानों के तहत BOOM ने आत्महत्या करने वाली लड़की के नाम और फ़ोटो को धुंधला कर दिया है.

वायरल पोस्ट के साथ कैप्शन में कहा गया है कि घटना पश्चिम बंगाल की है; बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी (Mamata Banerjee) की भी आलोचना की गई है.


फ़ैक्ट चेक

हमने देखा कि वायरल फ़ोटो में लड़की के स्कूल यूनिफ़ॉर्म पर "एटा" लिखा हुआ है. एटा (Etah) उत्तर प्रदेश का एक ज़िला है. "एटा" कीवर्ड के साथ तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें अक्टूबर 2020 की खबरें मिलीं. ये ख़बरें एक किशोरी की थी जिसने एक इमारत से कूद कर जान दे दी थी.

हिंदी दैनिक 'अमर उजाला' में 27 अक्टूबर 2020 की एक रिपोर्ट के अनुसार, वायरल फ़ोटो एक नाबालिग पीड़िता की है जिसने आत्महत्या की थी क्योंकि उसके घर में रहने वाला एक पूर्व किराएदार उसे बार-बार परेशान कर रहा था. रिपोर्ट्स के मुताबिक आरोपी ने कथित तौर पर अपने फ़ोन में पीड़िता की तस्वीरें ली थीं और उसे ब्लैकमेल कर रहा था.


घटना को 'टाइम्स नाउ,' 'इंडिया टीवी' और 'इंडियन एक्सप्रेस' सहित कई न्यूज़ वेबसाइटों ने रिपोर्ट किया है, जिसमें पुलिस के बयान के अनुसार आरोपी को POCSO अधिनियम की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया था.

जोराबागान, कोलकाता में क्या हुआ था?

जोराबागान (Jorabagan) का मामला 5 फ़रवरी, 2021 का है जब 8 साल की बच्ची के साथ कोलकाता के जोराबागान में बलात्कार किया गया था और बादमें उसकी हत्या कर दी गई थी.

हमने कोलकाता के जॉइंट कमिशनर ऑफ़ पुलिस मुरलीधर शर्मा से बात की जिन्होंने कहा कि वायरल तस्वीर जोराबागान पीड़ित की नहीं है. उन्होंने कहा, "ये फ़ोटो कोलकाता में हुई हाल की घटना से संबंधित नहीं है." उन्होंने हमें बताया कि जोराबागान की घटना में जाँच के बाद पुलिस ने दो लोगों को गिरफ़्तार किया था - पीड़ित के बिल्डिंग का एक सुरक्षा गार्ड राम कुमार और उसका बिहार से आया साथी रणबीर तांती.

'टाइम्स ऑफ इंडिया' की एक रिपोर्ट के अनुसार, ये नाबालिग लड़की सोवाबाजार की रहने वाली थी और उसके लापता होने की सूचना उसके मामा के घर से मिली थी.

Claim Review :   फ़ोटो में दिख रही लड़की वो है जिसके साथ पश्चिम बंगाल के कोलकाता में बलात्कार हुआ था और फ़िर उसकी हत्या की गई थी.
Claimed By :  Facebook posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story