रक्षित सिंह के नाम पर कौन चला रहा है फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल?

सोशल मीडिया पर फ़रवरी 27 को एक वीडियो वायरल हुआ जिसमे ABP News के सीनियर रिपोर्टर रक्षित सिंह ने इस्तीफ़ा देने की बात कही है. अब रक्षित के नाम पर ट्विटर पर फ़र्ज़ी हैंडल फॉलोवर्स पाने में लगे हैं. पढ़ें हमारी रिपोर्ट.

ABP News के साथ सीनियर रिपोर्टर रह चुके रक्षित सिंह (Rakshit Singh) ने आज उत्तर प्रदेश के मेरठ में किसान महापंचायत के बीचोबीच अपनी नौकरी से इस्तीफ़ा देने की घोषणा की. रक्षित का एक वीडियो, जिसमे वो इस्तीफ़ा देने का कारण बता रहे हैं, सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल रहा. हालांकि इस वीडियो के कुछ ही मिनटों के भीतर ट्विटर पर रक्षित के नाम से कई फ़र्ज़ी एकाउंट्स बन चुके थे और ट्वीट्स के ज़रिये फॉलोवर्स बटोरने की कोशिश की जाने लगी थी.

बूम ने रक्षित सिंह से बात करके उनके ओरिजिनल ट्विटर अकाउंट के बारे में पूछा तो पता चला कि उनके नाम से कई फ़र्ज़ी एकाउंट्स से ट्वीट किये जा रहे हैं. उन्होंने अपने ओरिजिनल ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो के ज़रिये भी ये बात बताई है.

बीजेपी नेता मनोज तिवारी के पैरोडी अकाउंट से उनका फ़र्ज़ी बयान वायरल

फ़रवरी 27 को ABP News के साथ सीनियर रिपोर्टर के तौर पर काम करने वाले रक्षित सिंह ने मेरठ में एक भरी किसान महापंचायत की बीच इस्तीफ़ा देने की घोषणा की. सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो क्लिप में आप देख सकते हैं कि रक्षित हाथ में माइक लेकर ये कहते हैं कि 'आज लात मारता हूँ ऐसी नौकरी को'. रक्षित का ये वीडियो आप यहां देख सकते हैं.

रक्षित के वायरल वीडियो के बाद उन्ही के नाम से एक ट्विटर हैंडल पर ये ट्वीट पोस्ट किया गया '.@ABPNews के साथ मेरा सफर यहीं तक था ।। सभी साथियों का धन्यवाद ।।'

ट्वीट का आर्काइव यहां देखें.


@rakshitdeepok नाम के इस ट्विटर हैंडल से ये ट्वीट महज़ फॉलोवर्स पाने के लिए की गयी थी क्यूंकि कई लोगों द्वारा रिपोर्ट करने के बाद ट्विटर यूज़र ने हैंडल का नाम बदल दिया.

वाराणसी में पुल गिरने का वीडियो फ़र्ज़ी दावों के साथ वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने सच का पता लगाने के लिए रक्षित सिंह से संपर्क किया तो उन्होंने हमें अपने ओरिजिनल ट्विटर हैंडल का नाम बताया. रक्षित ने हमें ये भी बताया कि उनके साथियों ने फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल्स की बात उनके संज्ञान में लाई है जिसकी वजह से उन्होंने ने एक वीडियो मैसेज द्वारा लोगों को ट्विटर हैंडल का सच बताया है.

हमने रक्षित द्वारा बताये गए हैंडल @rakshitdeepak को खंगाला हमें उनके द्वारा ट्वीट किया वीडियो मैसेज भी मिला.

रक्षित ने इस वीडियो में वही गुलाबी शर्ट पहन रखी है जो महापंचायत वाले वायरल वीडियो में पहनी है. दोनों वीडियो फ़रवरी 27 की हैं.


दूध में मिलावट करते युवक का पुराना वीडियो साम्प्रदायिक दावे के साथ वायरल

बूम से हुई बातचीत में रक्षित ने हमें बताया कि उनका औपचारिक रूप से अपना इस्तीफ़ा ABP News को सौंपना अभी बाकी है.

वहीँ जिस ट्विटर हैंडल से रक्षित के नाम पर ट्वीट किया गया था, उसने अपना नाम @rakshitdeepok से बदल कर @ParodyHai कर लिया है. हालांकि ट्वीट अब भी मौजूद है. नीचे देखें.

नाम के साथ साथ ट्विटर हैंडल पर मौजूद बाकी डिटेल्स भी बदल दिए गए हैं.


हालाँकि जब इस हैंडल ने रक्षित सिंह के नाम से फ़र्ज़ी ट्वीट किया था तब इस पर मौजूद डिटेल्स बदले गए थे. नीचे स्क्रीनशॉट में देखें.


बदले गए डिटेल्स में इस हैंडल ने खुद को journalist @ABPNews बताया था और ABP News के वेरिफाइड हैंडल का इस्तेमाल किया था.

क्या अभिनेता आमिर खान की बेटी इरा खान 'हिन्दू नौकर' के साथ भाग गयी?

Claim Review :   पूर्व एबीपी न्यूज़ रिपोर्टर रक्षित दीपक के नाम से किय गए फ़र्ज़ी ट्वीट्स
Claimed By :  https://twitter.com/rakshitdeepok/status/1365620753593364482
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story