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      फैक्ट चेक

      'चोली के पीछे क्या है' गाने पर नाचने के कारण शादी टूटने की खबर फर्जी है

      बूम ने पाया कि अमेजन के ओटीटी प्लेटफॉर्म MX Player के लिए प्रकाशित किए गए एक विज्ञापन को देश के कई प्रमुख मीडिया आउटलेट ने खबर बनाकर पेश किया.

      By -  Rohit Kumar
      Published -  5 Feb 2025 6:51 PM IST
    • Listen to this Article
      news media run OTT platform MX Player
      CLAIMदिल्ली में एक शादी समारोह में दुल्हा के 'चोली के पीछे क्या है' गाने पर नाचने के कारण दुल्हन के पिता ने रिश्ता तोड़ दिया.
      FACT CHECKबूम ने पाया कि यह खबर फेक है. यह अमेजन के ओटीटी प्लेटफॉर्म एमएक्स प्लेयर की एक विज्ञापन साम्रगी थी, जिसे द पायनियर न्यूजपेपर पर प्रकाशित किया था.

      देश के कई प्रमुख न्यूज मीडिया आउटलेट ने अमेजन के ओटीटी प्लेटफॉर्म एमएक्स प्लेयर के एक विज्ञापन को खबर बनाकर पेश किया. इस खबर में मीडिया आउटलेट ने बताया कि दिल्ली में एक दूल्हे के 'चोली के पीछे क्या है' गाने पर नाचने के कारण दुल्हन के पिता ने शादी तोड़ दी.

      बूम ने अपने फैक्ट चेक में पाया कि यह अमेजन के ओटीटी प्लेटफॉर्म एमएक्स प्लेयर के प्रमोशन के लिए प्रकाशित एक विज्ञापन था.

      टीवी9 भारतवर्ष, एबीपी न्यूज, न्यूज18, नवभारत टाइम्स, जनसत्ता, लाइव हिंदुस्तान, एनडीटीवी और न्यूज24 सहित कई मीडिया आउटलेट ने इस विज्ञापन को वास्तविक खबर की तरह प्रकाशित किया.

      टीवी9 भारतवर्ष ने इस खबर के शीर्षक में लिखा, ‘चोली के पीछे क्या है…’ गाने पर किया दूल्हे ने डांस, देखकर ससुर जी हो गए नाराज, तोड़ दी शादी.

      खबर की कॉपी में लिखा गया, दिल्ली में एक शादी में दूल्हे का डांस इतना महंगा पड़ गया कि उसकी शादी ही टूट गई. दूल्हा दोस्तों के कहने पर 'चोली के पीछे क्या है' गाने पर नाच रहा था, जिसे देखकर दुल्हन के पिता को गुस्सा आ गया.' खबर में यह भी बताया गया कि यह घटना 16 जनवरी की बताई जा रही है.



      फैक्ट चेक

      बूम ने वायरल दावे की पड़ताल की तो पाया कि यह एक विज्ञापन कॉपी थी. हमें द पायनियर के दिल्ली संस्करण वाले 30 जनवरी 2025 के न्यूजपेपर में पेज नंबर 3 पर प्रकाशित यह विज्ञापन मिला.


      हमने पाया कि यह विज्ञापन विशेष तरह से डिजाइन किया गया था. एक तरफ खबर दी गई जिसका शीर्षक है- एक दूल्हे के ‘चोली के पीछे क्या है’ नाचने के कारण शादी टूट गई. इसके दूसरी तरफ विज्ञापन में बड़े बड़े शब्दों में लिखा गया, ’फ्री का इंटरटेनमेंट सबको अच्छा लगता है.’

      हमने पाया कि यह विज्ञापन साम्रगी एक खबर के फॉर्मेट में थी लेकिन इसमें डेट लाइन और सूत्र का जिक्र नहीं था.

      इसके अलावा हमने पाया कि इस विज्ञापन कॉपी में प्रयोग किया फॉन्ट भी न्यूजपेपर की बाकी खबरों के फॉन्ट से अलग है. इसके साथ ही हेडिंग में डॉट प्रयोग किया गया है, न्यूजपेपर की स्टाइलशीट में हेडिंग में डॉट या फुलस्टॉप का प्रयोग नहीं होता है.



      अधिक स्पष्टिकरण के लिए हमने 'द पायनियर' के विज्ञापन विभाग से संपर्क किया. दिल्ली में विज्ञापन और बिक्री हेड बरुण कुमार चौधरी ने बूम से कहा, "यह किसी भी तरह की खबर नहीं है, यह एडवर्टोरियल है. विज्ञापन में नोट शामिल नहीं है पर यह अमेजन के ओटीटी प्लेटफॉर्म MX Player के इसी विज्ञापन का हिस्सा है."

      Tags

      Media MisreportingMedia Coverageindian media
      Read Full Article
      Claim :   दिल्ली में एक शादी समारोह में दुल्हा के 'चोली के पीछे क्या है' गाने पर नाचने के कारण दुल्हन के पिता ने रिश्ता तोड़ दिया.
      Claimed By :  ABP News, TV9 Bharatvarsh, News18, Jansatta, Live Hindustan, NDTV and News24
      Fact Check :  False
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