क्या न्यूज़24 ने अखिलेश यादव से माफ़ी माँगी? फ़ैक्ट-चेक

वायरल स्क्रीनशॉट में लिखा है कि न्यूज़24 ने भाजपा के कहने पर अखिलेश यादव की छवि धूमिल की.

सोशल मीडिया पर न्यूज़ 24 के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल है जिसके कैप्शन में लिखा है, "अखिलेश यादव जी News24 से अनजाने में गलती हुई है, हमने भाजपा के कहने पर आपकी छवि धूमिल किया जिसके लिये हमारा चैनल आपसे माफ़ी माँगता है."

इस ट्वीट के साथ एक News 24 के कथित बुलेटिन का स्क्रीनशॉट भी है जिसपर लिखा है, "ब्रेंकिंग न्यूज़: 150 करोड़ वाला पीयूष जैन भाजपा का सदस्य."

तमिलनाडु में शोरूम से चोरी आभूषणों की बरामदगी का वीडियो फ़र्ज़ी दावे से वायरल

ज्ञात हो कि 24 दिसंबर को कानपुर में इत्र व्यापारी पीयूष जैन के घर पर GST vigilance की रेड पड़ी थी. BBC हिंदी की ख़बर के मुताबिक़ इस रेड में लगभग 150 करोड़ रुपये नक़द कैश और ढेर सारे गहने और आभूषण भी मिले थे. व्यापारी को बाद में गिरफ़्तार कर लिया गया.

इस रेड के बाद समाजवादी पार्टी के ही अन्य नेता पुष्पराज जैन को पीयूष ज़ैन बताकर सोशल मीडिया पर समाजवादी पार्टी को टार्गेट किया जाने लगा. बाद में समाजवादी पार्टी ने यह स्पष्ट किया कि पीयूष जैन से उनकी पार्टी का कोई लेना देना नहीं है और समाजवादी इत्र लाँच करने वाले पुष्पराज जैन के घर कोई रेड नहीं पड़ी है.

क्या वायरल वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी योग कर रहे हैं? फ़ैक्ट-चेक

इस घटना के बाद से ही ट्वीट का ये स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है.

एक यूज़र ने कैप्शन में लिखा, "7 साल में मोदी ने 2 काम बहुत अच्छे किये हैं, पहला. भक्तों को उल्लू बनाया और दूसरा. उल्लुओं को भक्त बनाया ! देख लो अंधभक्त."


(पोस्ट यहाँ देखें)


पोस्ट यहाँ, यहाँ, यहाँ देखें

क्या News24 ने Akhilesh Yadav से माफ़ी माँगी?

बूम ने इस ट्वीट की पड़ताल के लिये सबसे पहले News24 का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट चेक किया. हमने पूरी खोज की लेकिन कहीं भी इस तरह का कोई भी ट्वीट नहीं मिला. बूम ने वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखा तो पाया कि इसका फॉन्ट न्यूज24 के ऑरिजनल ट्वीट के फॉन्ट से बहुत अलग है. ये पूरी तरह से एडिटेड है. नीचे दोनों स्क्रीनशॉट की तुलना देखिये.


फ़ारूक़ अब्दुल्लाह को भजन गाते दिखाता पुराना वीडियो फ़र्ज़ी दावे से वायरल

वायरल स्क्रीनशॉट में जिस तरह से "News24" और ब्रेकिंग न्यूज़ के बाद टेक्स्ट "150 करोड़ वाला पीयूष जैन भाजपा का सदस्य" लिखा है ये पूरी तरह से एडिट करके अलग से जोड़ा गया है.

न्यूज़ 24 ने भी इस वायरल स्क्रीनशॉट का खंडन करते हुए इसे फ़र्ज़ी बताया है. ट्वीट कर लिखा कि, "सोशल मीडिया पर News24 के नाम से ये फ़ेक स्क्रीनशॉट वायरल है, इसे नज़रअंदाज़ करें." ट्वीट ने ट्विटर से इस पर संज्ञान लेने को भी कहा गया है.

कानपुर में कारोबारी पीयूष जैन के घर रेड के बाद बरामद हुए कैश से उत्तर प्रदेश की राजनीति में भी एक गर्माहट पैदा हो गई है. समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के नेता एक दूसरे पर भ्रष्टाचार का आरोप लगा रहे हैं. कोई पीयूष जैन को सपा का करीबी बता रहा है तो कोई उसके तार भाजपा से जोड़ रहा है. पीयूष जैन की गिरफ़्तारी के बाद भी ये रेड उत्तर प्रदेश की राजनीति में सबसे बड़ा मुद्दा बनी हुई है.

Claim :   News24 ने अखिलेश यादव से माफ़ी माँगी
Claimed By :  social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.