BJP नेता कपिल मिश्रा के साथ हाथापाई दिखाता वीडियो फ़र्ज़ी दावे से वायरल

बूम ने पाया कि वीडियो साल 2018 का है और इसमें कपिल मिश्रा के साथ आम आदमी पार्टी के सदस्यों को हाथापाई करते हुए दिखाया गया है.

BJP नेता कपिल मिश्रा के साथ मंच पर हाथापाई दिखाता एक तीन साल पुराना वीडियो फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल है. सोशल मीडिया यूज़र्स वीडियो को हालिया बताते हुए दावा कर रहे हैं कि BJP नेता को उनकी ही पार्टी के अन्य लोगों ने पिटाई की है.

बूम ने पाया कि वीडियो साल 2018 का है और इसमें कपिल मिश्रा के साथ आम आदमी पार्टी के सदस्यों को हाथापाई करते हुए दिखाया गया है. वीडियो उस समय का है जब मिश्रा को आम आदमी पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया गया था और वो उस समय बीजेपी में शामिल नहीं हुए थे.

भीम के पुत्र घटोत्कच के कंकाल के रूप में वायरल तस्वीर का सच

वायरल वीडियो में कपिल मिश्रा को मंच पर खड़े एक व्यक्ति से माइक लेने की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है. इस बीच दोनों के बीच कहासुनी होती है और हाथापाई की नौबत आ जाती है.

ट्विटर पर वीडियो शेयर करते हुए एक यूज़र ने कैप्शन में लिखा, "बीजेपी वालों ने ख़ुद ही कपिल मिश्रा को लात मार के उनको उनकी औकात बता दी..."

ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

वायरल वीडियो इसी दावे के साथ फ़ेसबुक पर भी शेयर किया गया है.

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.


परिवार को बंधक बनाकर लूट का सीसीटीवी फ़ुटेज मुंबई का बताकर वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि वायरल वीडियो में इंडिया ग्राम न्यूज का लोगो है. हमने फ़ेसबुक पर एक कीवर्ड सर्च किया तो उसी नाम से एक पेज मिला. हमें पेज पर 11 फ़रवरी, 2019 को अपलोड किया गया ऐसा ही एक वीडियो मिला.

वीडियो के कैप्शन में लिखा है, "बीजेपी नेता अनिल गुप्ता ने #IndiaGramNews से बातचीत करते हुए बताया कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के खजूरी खास स्थित श्रीराम कॉलोनी वार्ड 64ई की निगम पार्षद हैं #शाइस्ता, लेकिन उनका सारा काम देखते हैं उनके दबंग ससुर हाजी बल्लू। इसके अलावा भी इलाके की दुर्दशा को लेकर भी पूर्व बीजेपी निगम प्रत्याशी ने 'आप' पर जमकर हमला बोला। सुनिए क्या कहना है बीजेपी नेता अनिल गुप्ता का."

हालांकि, कैप्शन में कपिल मिश्रा के बारे में कुछ भी नहीं बताया गया है, लेकिन हम उसी वीडियो को बीजेपी नेता के बयान के साथ स्क्रीन पर चलते हुए देख सकते हैं.

इससे हिंट लेते हुए हमने फ़ेसबुक पर 'दिल्ली में पूर्व आप नेता कपिल मिश्रा के साथ धक्का मुक्की' कीवर्ड के साथ खोज की तो Rajmangal Times नाम के पेज पर 29 नवंबर 2018 को अपलोड किया गया हुबहू वही वीडियो पाया.

इसके बाद बूम ने घटना के बारे में मीडिया रिपोर्ट्स की खोज की. हमें इस घटना 28 नवंबर, 2018 को प्रकाशित आज तक की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें कहा गया है कि मंच पर स्थानीय आप पार्षद के ससुर के समर्थकों और बाग़ी आप नेता कपिल मिश्रा में धक्कामुक्की हुई.

28 नवंबर 2018 की दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट के अनुसार, कपिल मिश्रा और हाजी बल्लू के बीच एक सामुदायिक केंद्र के उद्घाटन को लेकर मतभेद के कारण हाथापाई हुई.


जानकारी के लिए बता दें कि आम आदमी पार्टी ने कपिल मिश्रा को साल 2017 में पार्टी से निलंबित कर दिया था.

BJP नेता की पिटाई के दावे से वायरल वीडियो का सच

Claim Review :   बीजेपी वालों ने खुद ही कपिल मिश्रा को लात मार के उनको उनकी औकात बता दी
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story