क्या पर्यटन मंत्रालय ने 15 अक्टूबर तक तमाम होटलों को बंद रखने की घोषणा की है?

एक वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि कोरोनावायरस की वजह से इस साल 15 अक्टूबर तक भारत भर में सभी होटल और रिसॉर्ट बंद रहेंगे | बूम ने पाया की पर्यटन मंत्रालय ने ऐसी कोई भी घोषणा नहीं की हैं।

कोरोनावायरस महामारी के मद्देनज़र 15 अक्टूबर, 2020 तक देश के सभी होटलों, रेस्तरांओं को बंद करने की घोषणा करते हुए पर्यटन मंत्रालय द्वारा सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया जा रहा हैं। यह दावा झूठा है; प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने 8 अप्रैल को स्पष्ट किया कि पर्यटन मंत्रालय द्वारा ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है |

पीआईबी ने एक ट्वीट में कहा, "झूठी खबर जो दावा कर रही हैं की होटल और रेस्टोरेंट्स 15 अक्टूबर तक कोरोनावायरस के कारण बंद रहेंगे, उससे सावधान रहे ।"



परिपत्र में अशोक स्तम्भ का लोगो हैं, जिसमें "पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार" लिखा हैं। लोगो के नीचे लिखा है: "भारत सरकार के पर्यटन विभाग के आदेश के अनुसार, सूचना आई कि भारत के सभी पर्यटन विभाग । पूरी दुनिया में फ़ैले हुआ कोरोनोवायरस के कारण भारत भर में 15 अक्टूबर तक होटल, रेस्तरां, रिसॉर्ट सभी बंद रहेंगे । यह आदेश सीधे भारत के पर्यटन विभाग से आया है। और सबसे महत्वपूर्ण, उत्तर भारत में स्थित होटल, रिसॉर्ट, रेस्तरां बिलकुल बंद रहेंगे | यदि कुछ भी खुला पाया गया तो उसके मालिक पर मामला दर्ज़ किया जाएगा । अधिक जानकारी के लिए indiantourism.org (sic) लोग इन करें |"




परिपत्र स्पेल्लिंग्स और व्याकरण संबंधी गलतियों से भरा हुआ है ।

पत्र में बार बार "भारतीय पर्यटन विभाग से आया आदेश" लिखा गया हैं जबकि सरकार से अगर कोई आदेश आता हैं तब किसी भी मंत्रालय का पत्र में बार बार नाम नहीं आता। मंत्रालयों द्वारा की गई नियमित घोषणाओं स्व-व्याख्यात्मक है ।

बूम ने दिए गए वेबसाइट (indiatourism.org) पर लॉग इन किया और पाया कि इस नाम की कोई डोमेन (वेबसाइट) ही नहीं है । ये वायरल मैसेज बूम के हेल्पलाइन नंबर पर भी भेजी गयी थी |





Updated On: 2020-04-14T19:12:11+05:30
Claim Review :   मैसेज दावा करता है की पर्यटन मंत्रालय ने 15 अक्टूबर तक सभी होटल और रिसॉर्ट को बंद करने की घोषणा की है
Claimed By :  व्हाट्सएप
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story