क्या शराब पीने से कोरोनोवायरस से बचा जा सकता है?

शिवसेना के मुखपत्र के मुताबिक शराब पीने से कोरोनावायरस दूर हो सकता है।

हिंदी दैनिक सामना की एक क्लिपिंग चर्चा में है। क्लिपिंग में बताया गया है कि शराब के सेवन से कोरोनोवायरस दूर होता है। यह दावा भ्रामक है। लेख का हेडलाइन है - "अब कैसा रोना! एक पेग में पैक होगा कोरोना!"

शिवसेना के मुखपत्र ने 14 फ़रवरी,2020 को यह लेख प्रकाशित किया था जिसमें कहा गया था कि कोरोनावायरस को 'अल्कोहल से एलर्जी' है । यह क्लिपिंग अब वायरल हो गई है। इसके साथ दिए गए कैप्शन में लिखा है, "दारू पीने वालों को नही होगा कोरोना वायरस।"

फ़ेसबुक पर भी कई यूज़र्स ने यह क्लिपिंग शेयर की |


दारू पीने वालों को नही होगा कोरोना वायरस😂🍺🍻🙏🍺

Posted by Bittu Kalra on Monday, 17 February 2020


यह लेख 14 फ़रवरी के एडिशन के पहले पेज पर है।



यह भी पढ़े आंध्रप्रदेश: शख़्स ने कोरोनावायरस से पीड़ित होने की ग़लतफहमी में ली खुद की जान

कहानी का अर्काइव वर्शन यहां पढ़े।

बूम को यह क्लिपिंग अपने व्हाट्सएप हेल्पलाइन पर भी प्राप्त हुआ और हमसे इसके पीछे का सच पता लगाने का अनुरोध किया गया |



फ़ैक्ट चेक

लेख में कहा गया है कि रिसर्चस ने वायरस को दूर रखने के लिए शराब का सुझाव दिया है। हेडलाइन और लेख के पहले पैराग्राफ से संकेत मिलता है कि शराब का सेवन कोरोनावायरस को भी दूर रखेगा। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि लेख को व्यंग के रुप में लिखा गया है | जबकि हेडलाइन में शराब पीने का उल्लेख है, वहीँ लेख में कीटाणुओं का उल्लेख है।

लेख में यह भी कहा गया है कि वायरस 15 सेकंड के भीतर फ़ैलता है। हालांकि वर्तमान में वायरस के फ़ैलने के समय के बारे में फ़िलहाल कुछ नहीं कहा गया है ।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने वायरस के फ़ैलने को रोकने के लिए कुछ हाइजीनिक तरीको को सूचीबद्ध करने के साथ-साथ सीओवीआईडी-19 से जुड़े फ़र्ज़ी खबरों की सूची प्रकाशित की है । डब्लूएचओ कोरोनावायरस से निपटने में अल्कोहल की भूमिका का उल्लेख करता है, लेकिन केवल तब जब यह हैंडवाश और हैंड-रब्स में पाया जाता हो, लेकिन इसमें कहीं भी सीओवीआईडी-19 से लड़ने के लिए शराब पीने का उल्लेख नहीं है।

2019-नोवल कोरोनावायरस के कारण अब तक चीन, फ्रांस, हांगकांग, जापान, फिलीपींस और ताइवान में 2012 लोगों की जान गई है। और दुनिया भर में 75,000 से अधिक लोगों में सकारात्मक पुष्टि की गई है।

कोरोनावायरस से जोड़कर कई गलत जानकारियां फ़ैलाई जा रही है। सोशल मीडिया पर 2019-nCoV के स्रोतों, रोकथाम और इलाज के बारे में गलत सूचनाएं बड़े पैमाने पर फ़ैलाई जा रही है।

बूम कोरोनावायरस से जुड़ी सभी गलत सूचनाओं को सक्रिय रूप से खारिज कर रहा है।

यह भी पढ़ें फ़्लोरिडा में चमगादड़ों के एक वीडियो को कोरोना वायरस के श्रोत के रूप में किया वायरल



Claim Review :  शराब पीने से कोरोनावायरस दूर हो सकता है
Claimed By :  Hindi newspaper Saamna
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story