लड़की ने शादी के लिए रखी वैक्सीन लगवाने की शर्त? जानिये वायरल विज्ञापन का सच

बूम ने पाया कि अख़बार की जो कटिंग इस दावे के साथ शेयर की जा रही है उसकी हक़ीक़त कुछ और है.

अख़बारों में शादी विवाह से संबंधित एक विज्ञापन इस दावे के साथ वायरल हो रहा है कि एक लड़की के लिये ऐसा दूल्हा चाहिये जिसे वैक्सीन लगी हो.

यह क्लिप 4 जून 2021 की है जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि एक नौकरीशुदा कैथोलिक महिला - जो खुद वैक्सीनेटेड है - शादी के लिये एक ऐसे पुरुष की तलाश में है जिसने कोविशील्ड वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लिये हों.

इस वायरल तस्वीर को कांग्रेस नेता शशि थरूर ने ये कहते हुए ट्वीट किया कि," वैक्सीन लगवा लेने वाली दुल्हन को वैक्सीन लगवा लेने वाला दूल्हा चाहिये! इसमें कोई संदेह नहीं कि शादी का तोहफ़ा वैक्सीन की दोनों डोज होंगे? क्या यह अब न्यू नॉर्मल होने जा रहा है?"


ट्विटर पर भी वायरल है ये तस्वीर

ट्विटर पर भी ये तस्वीर तेज़ी से वायरल हो रही है जिसमें कई यूज़र इसे शेयर कर रहे हैं.

New matrimonial ads, meanwhile! 😂💉👇🏼 pic.twitter.com/3qoAcrbTug

— Prashant Kumar (@scribe_prashant) June 8, 2021

बूम को अपने व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर पर भी इस क्लिप की पड़ताल के मैसेज आये थे.


फ़ैक्ट चेक

हमने इस वायरल पेपर क्लिप को रिवर्स इमेज सर्च के सहारे चेक किया जिससे हमें न्यूज़पेपर क्लिपिंग जेनरेटर टूल का लिंक मिला जिसमें बिल्कुल यही फ़ॉर्मेट था जो क्लिप में दिख रहा था.

बूम ने इससे पहले भी इस तरह के फ़ेक न्यूज़पेपर क्लिपिंग का फ़ैक्ट चेक किया था जिसमें न्यूज़पेपर क्लिपिंग जेनरेटर टूल का उपयोग करके फ़ेक न्यूज़ बनाई गई थी. इस टूल का नाम foddey डॉट com है. जिसमें यूज़र के किसी भी न्यूज़पेपर का फॉन्ट और उससे मिलती जुलती हेडलाइन प्रयोग करके फ़ेक इमेज बनाने का ऑप्शन मिलता है.


जब आप अपनी मनचाही डीटेल इस टूल में भर देते हैं तो लगभग वैसी ही अख़बार की फ़ेक इमेज बन जाती है जैसे वह असली हो.

यहाँ तक कि अख़बार के अक्षरों का फ़ॉन्ट और दाँये-बाँये ख़ाली बचने वाली जगह भी एकदम मिलती जुलती रहती है.



इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी 9 जून 2021 की रिपोर्ट में कहा कि ये फ़ेक विज्ञापन गोवा के अल्डोना में रहने वाले एक व्यक्ति सेविओ फिगुआर्डो (Savio Figueiredo) ने बनाया था. उसने कहा कि ये विज्ञापन इसलिये तैयार किया ताकि वैक्सीन के प्रति लोग जागरुक हों और अधिक से अधिक वैक्सीन लगवायें.

बूम ने फिगुआर्डो (Figueiredo) से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि ये विज्ञापन इसलिये तैयार किया ताकि उनके गाँव के लोग वैक्सीन लगवायें.

उन्होंने कहा कि," यहाँ ढेर सारे वैक्सीनेशन सेंटर बने हुए हैं लेकिन लोगों में इतनी रुचि नहीं है कि वे जाकर वैक्सीन लगवायें. इसलिये 4 जून 2021 को मैंने अपने फ़ेसबुक पर एक प्राइवेट पोस्ट डाली जिसमें मैंने एक एडिटेड शादी का विज्ञापन डाला जिसमें मैंने अपनी बेटी को आधार बनाया. इस विज्ञापन के साथ मैंने टीकाकरण से संबंधित तमाम ज़रूरी काग़ज़ात और और तमाम ज़रूरी जानकारियाँ भी पोस्ट की थीं. मेरा मक़सद सिर्फ़ अपने दोस्तों तक इस खबर को पहुँचाना था."

फिगुआर्डो ने कहा कि," किसी ने मेरी फ़ेक विज्ञापन वाली पोस्ट को उठाया और इसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया और उसके बाद तो पूरे देश भर से अचानक मुझे मैसेज और कॉल्स आने लगीं. मैंने उस पोस्ट में अपने दोस्तों की सहायता के लिये अपना नंबर भी शेयर कर दिया था.

Updated On: 2021-07-01T19:02:15+05:30
Claim Review :   Newspaper clipping shows matrimonial ad of a woman seeking a vaccinated groom
Claimed By :  social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story