डोनाल्ड ट्रम्प ने बिकनी पहने मॉडल को जबरदस्ती छूआ? नहीं, वायरल हो रहा वीडियो एक बेहरुपीये का है

डोनाल्ड ट्रम्प का कार्बनकॉपी डेनिस एलन का यह मंचन इस वर्ष की शुरुआत में यूनाइटेड किंगडम के ट्राफलगर स्क़्वेअर में आयोजित एक विरोध प्रदर्शन का हिस्सा था
Donald trump-Carboncopy-Fake video

लंदन के ट्राफलगर स्क़्वेअर में विरोध प्रदर्शन के एक हिस्से के रूप में बिकनी पहने मॉडल को छुते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के हूबहू दिखने वाले शख़्स का फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल है, जिसे नेटिज़न्स ने पूरी तरह से ग़लत समझा है ।

ट्विटर पर साझा की गई 30 सेकंड की लंबी क्लिप में बेहरुपीये को एक बिकनी पहने मॉडल को छूते हुए दिखाया गया है । और वहां मौजूद लोग उनकी तस्वीर ले रहे हैं।

वीडियो को कैप्शन के साथ ट्वीट किया गया था, जिसमें लिखा है,: ये है भक्तो के फूफ्फा जी इनके करतूत देखे।”

ट्वीट के अर्काइव वर्शन को यहां देखा जा सकता है ।

टिप्पणियों के माध्यम से, यह समझा जा सकता है कि नेटिजन्स ने इसे ग़लत समझा है ।

Comments on the Tweet relating to donald trump
( ट्वीट पर टिप्पणियां )

फ़ैक्ट चेक

वीडियो को करीब से देखने पर बूम ने महसूस किया कि वीडियो में मौजूद शख़्स डोनाल्ड ट्रंप की तरह दिखने वाला कोई और व्यक्ति था । हम वीडियो में लंदन के ट्राफलगर स्क़्वेअर की भी पहचान कर पाए ।

Trafalgar Square, London.
( ट्राफलगर स्क़्वेअर, लंदन)

बूम ने तब मामले से मिलती जुलती कीवर्ड खोज की और हम 4 जून, 2019 को यूके में ट्रम्प की राज्य यात्रा के दौरान ट्राफलगर स्क़्वेअर पर ट्रम्प विरोध प्रदर्शन की गेटी इमेज द्वारा ली गयी एक फ़ोटो तक पहुंचे ।

माइक केम्प द्वारा ली गई तस्वीर के साथ लिखा गया है, "डोनाल्ड ट्रम्प की तरह दिखने वाला, राज्य यात्रा के विरोध में ट्राफलगर स्क़्वेअर में एक बिकनी पहने हुए प्रदर्शनकर्ता को मज़ाक में छुता है, जिसने एक तख़्ती पकड़े हुए है, डोंट ग्रैब माई पूसी'' लिखा है ।

Embed from Getty Images

बूम ने पाया कि वीडियो में आदमी डेनिस एलन है, जो एक प्रसिद्ध ट्रम्प के हूबहू दिखने वाला व्यक्ति है । एलन ने इससे पहले बीबीसी से बात करते हुए अपने काम को डोनाल्ड ट्रम्प का प्रतिरूपण करना बताया था ।

वायरल वीडियो में दिखाई दे रहा ट्रम्प का विरोध दरअसल ट्रम्प के एक अपमानजनक बयान के सन्दर्भ में था जो एक वीडियो के लीक होने के बाद सामने आया था जिसमे डोनाल्ड ट्रम्प ने बताया की वह कैसे महिलाओं के निजी अंगों को पकड़ते है ।

वायरल वीडियो में एलन बिकनी पहने एक अन्य प्रदर्शनकारी के साथ दिखावटी टटोलने और पकड़ने की एक श्रृंखला का मंचन किया । चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने भी इवेंट से एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें ट्रम्प अवतार में एलन को लोगों के साथ तस्वीरें लेते दिखाया गया ।

Claim Review :  डोनाल्ड ट्रम्प ने एक महिला के साथ जबरदस्ती की
Claimed By :  Facebook pages and Twitter handles
Fact Check :  FALSE
Next Story