पूर्व आप नेता आशुतोष का फ़र्ज़ी वीडियो वायरल

वीडियो में आशुतोष को आम आदमी पार्टी पर कटाक्ष करते हुए दिखाया गया है। हालांकि, मूल वीडियो के कुछ हिस्सों को काटा-छांटा गया है।

आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता आशुतोष गुप्ता का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से फैल रहा है। वीडियो में आशुतोष को आम आदमी पार्टी के खिलाफ बोलते हुए दिखाया जा रहा है। यह एडिटेट वीडियो है।

वीडियो को कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है, जिसमें लिखा है, "भूतपूर्व AAP नेता और बरिष्ठ पत्रकार आसुतोष किसपर हमला बोल रहा?"

Screenshot of the viral video

( वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट )

वीडियो को यहां देखा जा सकता है और इसके अर्काइव्ड वर्शन को यहाँ देखा जा सकता है।

एडिट किए गए इस वीडियो क्लिप में पत्रकार से राजनेता बने गुप्ता को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "आज, आम आदमी पार्टी एक ऐसे मकाम पर खड़ी है, जहां हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि भारत के भीतर अगर कोई एक पार्टी है जो पाकिस्तान की यात्रा कर चुके है, जो अपनी बीवियों पर कुत्ते तक छोड़ देते हैं, तो वह आम आदमी पार्टी है।”

Doctored clip showing Ashutosh


( आशुतोष का एडिटेड क्लिप )

पोस्ट को कई फ़ेसबुक पेज पर शेयर किया गया है।

ashutosh video viral
Viral from Facebook


( फ़ेसबुक से वायरल पोस्ट )

ashutosh viral video
Viral from Facebook


( फ़ेसबुक से वायरल पोस्ट )

मूल वीडियो मई 2017 का है जब आशुतोष भी आम आदमी पार्टी का हिस्सा थे। उन्होंने 15 अगस्त, 2018 को पार्टी से इस्तीफा दे दिया था।

फैक्टचेक

बूम को मूल वीडियो मिला जो आम आदमी पार्टी के यूट्यूब पेज पर 22 मई, 2017 को प्रकाशित हुआ था।



Original video


( मूल वीडियो )

मूल वीडियो आप सदस्यों की एक बैठक का है जहां आशुतोष वक्ताओं में से एक थे।

वायरल क्लिप, जिसमें दो जंप कट हैं, इसी वीडियो को एडिट कर बनाया गया है। नीचे हमने मूल वीडियो के कुछ हिस्सों को शेयर किया है, जिन्हें अलग किया गया है और इसे एक अलग स्थिति में जोड़ा गया है ताकि यह लग सके कि पूर्व आप नेता पार्टी में कटाक्ष करते हुए अनाप शनाप बोल रहे हैं।



The portion which appears earlier in the original video is cut and added later in the doctored clip


( मूल वीडियो के इस भाग को काट कर बाद में डॉक्टर्ड क्लिप में जोड़ा गया है। )

उपरोक्त वीडियो में आशुतोष कहते हैं, ‘हमारे 15 सांसदों से पूछें जो पाकिस्तान का दौरा कर वापस आए हैं। और कुछ लोग ऐसे हैं जो अपनी बीवियों पर कुत्ते छोड़ देते हैं’ । इसे क्लिप किया गया है।

बाद में, आशुतोष कहते हैं, "आज, आम आदमी पार्टी एक ऐसे मकाम पर खड़ी है जहाँ हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि भारत के भीतर अगर कोई एक पार्टी है जो भ्रष्टाचार के रास्ते में खड़ी है, तो वह आम आदमी पार्टी है।"

यह वीडियो का वह भाग है जिसके साथ वायरल क्लिप शुरू होती है। एक निरर्थक वाक्य के निर्माण के लिए अन्य भागों को जोड़ा गया है।

The spliced video
Claim Review :  वीडियो में AAP नेता आशुतोष को पार्टी को लताड़ते हुए दिखाया गया है
Claimed By :  Facebook posts
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story