क्या समाजवादी पार्टी नेता आज़म खान ने भाजपा को वोट देने की बात कही थी ?

सोशल मीडिया पर आज़म खान के दो वर्ष पुराने वीडियो को गलत सन्दर्भ में किया जा रहा है वायरल

दावा: सोशल मीडिया पर समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और रामपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक आज़म खान का एक वीडियो वायरल किया जा रहा है , जिसमे कैप्शन में लिखा हुआ है की "गौर से सुनिए - खान साहब कुछ समझा रहे हैं #SPBSPAlliance #AzamKhan" ... "बुआ के गोद में बैठने से चचाजान नाराज हुए, आजम खान बोले मोदी को सीधे वोट दो।"

रेटिंग: झूठ

सच्चाई: यह वीडियो दरअसल दो वर्ष पुराना है। इस वीडियो में आज़म खान द्वारा दिए गए पुराने भाषण को 2019 में आने वाले लोकसभा चुनाव से जोड़ कर दिखाया जा रहा है। इस वीडियो को अभी-अभी हुए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच गठभंधन से जोड़कर भी गलत सन्दर्भ में वायरल किया जा रहा है।

फ़ेसबूक पर इस वीडियो को 'शिवराज सिंह चौहान फैंस क्लब' नामक पेज पर चौदह (14) हज़ार से ज़्यादा शेयर्स मिले हैं।

ट्विटर पर भी इस वीडियो को ट्वीट किया जा रहा है।

आम आदमी पार्टी के बागी नेता कपिल मिश्रा ने भी इस वीडियो को ट्वीट किया है।

वीडियो में, सपा नेता आज़म खान यह कहते हुए सुने जा सकते हैं की , “बहुजन समाज पार्टी की हिमायत करोगे? क्या संदेश देना चाहते हो ? क्या बनना चाहते हो? ज़लील करना चाहते हैं क्या हमारे जैसे लोग को? (अब आप बीएसपी की वकालत करेंगे? आप क्या संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं? आप क्या कहना चाह रहे हैं? क्या आप हमारे जैसे लोगों का अपमान करने की कोशिश कर रहे हैं?"

खान ने अपने भाषण के द्वारा लोगों को याद दिलाया था कि बाबरी मस्जिद विध्वंस के दौरान वह कैसे उनके साथ खड़े थे और कहते हैं, “बसपा को वोट कर रहे हो, तो सीधे बीजेपी को ही वोट कर दो | वह कुछ अच्छी सोच आपके बारे में | एक मस्जिद ही तो गई, दो-चार और दे दो। ”

बूम ने न्यूज़ रिपोर्ट्स के मसध्यम से पाया की वर्ष 2017 में यूपी विधानसभा चुनाव से पहले नरेंद्रालय, फैजाबाद में आज़म खान ने यह भाषण दिया था । मुस्लिम घरों पर नीले झंडे देखने के बाद खान को कथित तौर पर गुस्सा आया था। मतदाताओं पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा था की , "आप बसपा की तुलना में भाजपा को वोट दे सकते हैं।"

बूम ने आज़म खान के पुत्र और सौर से विधायक अब्दुल्लाह आज़म खान से बात की और उन्होंने कहा की, "मेरे पिताजी को आउट ऑफ़ कॉन्टेक्स्ट क्वोट किया गया है। यह वीडियो पुराना है। आधा सच एक पुरे झूठ से खतरनाक होता है।"

Claim Review :   बुआ के गोद में बैठने से चचाजान नाराज हुए, आजम खान बोले मोदी को सीधे वोट दो।
Claimed By :  facebook
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story