क्या पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस ने कहा, 'हम कश्मीर नहीं चाहते, हमें विराट कोहली दे दो' ?

मूल तस्वीर के बैनर में लिखा है, "हम आज़ादी चाहते हैं", वास्तविक फ़ोटो अगस्त 2016 में कश्मीर में हुए एक विरोध प्रदर्शन के दौरान ली गयी है
kohli

आज़ादी की मांग करते और पाकिस्तानी झंडे पकड़े हुए कश्मीरी प्रदर्शनकारियों की तस्वीर को फ़ोटोशॉप किया गया है। तस्वीर के साथ यह ग़लत दावा किया जा रहा है कि बैनर पकड़े ये लोग पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस हैं, जिस पर लिखा है 'हम कश्मीर नहीं चाहते हैं, हमें विराट कोहली दे दो।' आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के हालिया मैच में भारत द्वारा पाकिस्तान को हराने के बाद ये तस्वीर फैलाई जा रही है और ग़लत दावा किया जा रहा है कि कश्मीर की बजाय पाकिस्तानी फैंस भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कोहली चाहते हैं।

बूम ने पाया कि मूल तस्वीर 2018 की है जिसमें ‘आज़ादी’ की मांग करते हुए और पाकिस्तानी झंडे के साथ कश्मीर में प्रदर्शनकारियों को दिखाया गया है।

लेखक और अकादमिक मधु किश्वर ने भी यह तस्वीर शेयर की है। किश्वर ने फ़ोटो को कैप्शन के साथ ट्वीट किया जिसमें लिखा है "एक समय में पाकिस्तानी जाप करते थे," माधुरी दे दो, पीओके भी ले लो।" नई महत्वाकांक्षाएं, नई कुंठाएं। हम बता दें कि किश्वर से पहले भी फ़र्ज़ी खबरें शेयर की हैं। बूम ने किश्वर के पोस्ट को पहले भी खारिज़ किया है।

यह ट्वीट यहाँ देखें

फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि वायरल फ़ोटो में दिखाया गया बैनर फ़ोटोशॉप्ड है और इसे पकड़ने वाले लोग कश्मीर के प्रदर्शनकारी हैं, न कि पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस। रूसी खोज इंजन यैंडेक्स का उपयोग करके एक रिवर्स इमेज सर्च ने हमें इंडिया टुडे में अगस्त 2016 के लेख तक पहुंचाया। लेख में कश्मीर में हुए प्रदर्शन के संबंध में बताया गया था। लेख में एक तस्वीर प्रकाशित किया गया था जिसमें प्रदर्शनकारियों ने अपने हाथों में पाकिस्तानी झंडे और प्रो-पाकिस्तान बैनर पकड़े हुए दिखाया।

( इंडिया टुडे के लेख में मूल तस्वीर )

मूल तस्वीर में बैनर में लिखा है, "हम आजादी चाहते हैं,” न कि "हम कश्मीर नहीं चाहते हैं, हमें विराट कोहली दे दो" लिखा है। वायरल तस्वीर फ़ोटोशॉप की गई है।

( फ़ोटो-1 - फ़ोटोशॉप्ड, फ़ोटो -2 – मूल )

2018 में यही फ़ोटोशॉप्ड इमेज हुई थी वायरल

वायरल तस्वीर सोशल मीडिया पर पहले भी घूमती रही है, जैसा कि 2018 के इसी इमेज के ट्वीट से ज़हीर होता है।

Claim Review :  पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंषकों ने कहा हमें कश्मीर नहीं विराट कोहली चाहिए
Claimed By :  Twitter handles
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story