क्या मुंबई पुलिस कमिश्नर ने एक आतंकी चेतावनी की घोषणा करते हुए वीडियो ब्रॉडकास्ट किया?

बूम ने पाया कि वीडियो में मौजूद व्यक्ति मुंबई पुलिस कमिश्नर नहीं है बल्कि भारतीय सशस्त्र बलों के एक सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर हैं
Barve-Mahajan

सोशल मीडियो पर एक वीडियो वायरल हो रहा है । वीडियो में एक शख़्स दावा कर रहा है कि पाकिस्तान का इंटर-स्टेट इंटेलिजेंस (आईएसआई) भारत के चारों ओर कई हमलों की प्लानिंग कर रहा है ।

वीडियो के साथ शेयर किए गए कैप्शन में ग़लत दावा किया गया है कि यह मुंबई के पुलिस कमिश्नर हैं । बूम ने पाया कि वीडियो में मौजूद व्यक्ति वास्तव में ब्रिगेडियर (रिटायर्ड ) हेमंत महाजन हैं ।

मुंबई पर आतंकी साया?

10 अगस्त 2019 को बूम ने कुछ वीडियो देखे जहां एक शख़्स मराठी में कई भारतीय शहरों पर संभावित आतंकी ख़तरे के बारे में बोलता हुआ दिखाई दे रहा है । आदमी का दावा है कि भारत के 19 शहर पाकिस्तान के आईएसआई द्वारा प्लान किये गए संभावित आतंकी हमले के ख़तरे में हैं और आगे वीडियो में वो नागरिकों से सतर्क रहने का अनुरोध करते हैं ।

वीडियो के साथ शेयर किए गए कैप्शन में लिखा है:

“मुंबई पुलिस कमिश्नर
टेरिस्ट हमले के तहत पूरा मुंबई सावधान रहे । पूरे रेलवे स्टेशन, बार या डांस बार, पूरे टॉकीज, ऑडिटोरियम या कुल सार्वजनिक स्थान । कृपया सभी समूह को अग्रेषित करें। जय हिंद जय महाराष्ट्र।”

कैप्शन से लिए गए कीवर्ड के साथ फ़ेसबुक पर सर्च करने पर हमें पता चला कि वीडियो उसी कैप्शन के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल है ।

FB viral posts
(फ़ेसबुक सर्च परिणाम)

धारा 370 रद्द करने के संबंध में भारत सरकार के नवीनतम कदमों और पाकिस्तानी सरकार की कड़ी प्रतिक्रिया के बाद भारतीय नौसेना पश्चिमी तट पर हाई अलर्ट पर है ।

लेकिन, क्या मुंबई के पुलिस कमिश्नर ने वास्तव में वीडियो के जरिए अलर्ट की घोषणा की?

फ़ैक्ट चेक

बूम ने देखा कि वीडियो में मौजूद शख्स मुंबई के पुलिस कमिश्नर संजय बर्वे से मिलता-जुलता नहीं है ।

Mahajan-Barve
( बाएं: संजय बर्वे, मुंबई के पुलिस कमिश्नर; दाएं: वीडियो में दिख रहे शख़्स )

बयान के लिए बूम ने मुंबई के पुलिस कमिश्नर कार्यालय से संपर्क किया । प्रतिक्रिया मिलने पर लेख को अपडेट किया जाएगा ।

वीडियो में दिखाई देने वाला शख़्स कौन है?

बूम के एक फ़ैक्ट चेकर ने वीडियो में उस व्यक्ति को ब्रिगेडियर हेमंत महाजन (रिटायर्ड) के रूप में पहचान की जो अक्सर व्हाट्सएप के माध्यम से वीडियो बनाते और डिस्ट्रिब्यूट करते है| जहां वह विभिन्न रक्षा और सुरक्षा से संबंधित विषयों पर टिप्पणी करते है ।

HT article's screenshot
( हिंदुस्तान टाइम्स का एक लेख जिसमें ब्रिगेडियर महाजन की तस्वीर है )

8 अगस्त 2019 को महाजन के संपर्क में रहे कई बूम पत्रकारों को भी सीधे तौर पर उनसे यही वीडियो प्राप्त हुए हैं ।

Hemant Mahajan whatsapp message
( व्हाट्सएप्प मैसेज का स्क्रीनशॉट जो वीडियो ब्रिगेडियर महाजन ( रिटायर्ड ) द्वारा भेजा गया है। )

बूम ने उनके दावों के स्रोत का पता लगाने के लिए महाजन से संपर्क किया, लेकिन उत्तर प्राप्त नहीं हुआ । प्रतिक्रिया मिलने पर लेख को अपडेट किया जाएगा ।

हालाँकि यह निश्चित है कि मुंबई के पुलिस आयुक्त ने इस वीडियो में आतंकी अलर्ट जारी नहीं किया था क्योंकि वीडियो में मौजूद व्यक्ति की पुष्टि ब्रिगेडियर हेमंत महाजन (रिटायर्ड) के रूप में की गई है ।

Claim Review :  मुंबई पुलिस कमिश्नर ने एक आतंकी चेतावनी की घोषणा करते हुए वीडियो ब्रॉडकास्ट किया
Claimed By :  Facebook pages
Fact Check :  FALSE
Next Story