वायरल वीडियो का दावा, जगन मोहन रेड्डी ने अपनाया हिंदू धर्म – वाईएसआर कांग्रेस ने किया खंडन

वाईएसआरसीपी के प्रवक्ता ने इस दावे का खंडन किया और कहा कि जगन, "यीशु के सच्चे विश्वासी हैं जो सभी धर्मों का सम्मान करते है।"

आंध्र प्रदेश के होने वाले मुख्यमंत्री, जगन मोहन रेड्डी का तीन साल पुराना एक वीडियो वायरल हो रहा है । वीडियो में जगन को पूजा करते हुए दिखाया गया है । इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि रेड्डी ने ईसाई धर्म छोड़ दिया है और हिंदू धर्म में परिवर्तित हो गए हैं । यह दावा झूठा है।

जगन मोहन रेड्डी की युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) ने हाल ही में हुए लोक सभा चुनाव और साथ ही आंध्र में विधान सभा चुनाव में बहुमत हासिल की | लोकसभा चुनावों में 25 संसदीय सीटों में से 22 पर जीत हासिल की । रेड्डी 30 मई को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए तैयार हैं ।

बूम ने वाईएसआरसीपी के प्रवक्ता से संपर्क किया, जिन्होंने दावे को "निराधार और बेबुनियाद" बताया।

10 मिनट के वीडियो को भ्रामक कैप्शन के साथ फ़ेसबुक पर शेयर किया जा रहा है – "स्वरूपानंद सरस्वती द्वारा जगन रेड्डी को हिंदू धर्म में वापस लाया गया है । स्वामी ने 30 मई को अपने शपथ ग्रहण समारोह की तारीख तय की 'और' ब्रेकिंग न्यूज: जगन मोहन रेड्डी ईसाई धर्म से हिंदू धर्म में परिवर्तित हो गए ।"

इसी घटना की तस्वीरें कई हिंदुत्ववादी समूहों द्वारा भी हिंदी में कैप्शन के साथ शेयर किए जा रहे हैं - जगन मोहन रेड्डी की घर वापसी हुई । ईसाई धर्म से वापस हिन्दू धर्म अपनाया । और वो उनके साथ जिनको जगन रेड्डी ने ईसाई बनाया था । संत ने यही शर्त रखी थी ।

फ़ैक्ट चेक

बूम ने तस्वीरों में से एक के साथ रिवर्स इमेज सर्च चलाया और 2016 में प्रकाशित हुए समाचार तक पहुंचे, जब रेड्डी ने ऋषिकेश का दौरा किया था । आंध्र प्रदेश के लिए विशेष श्रेणी का दर्जा सुरक्षित करने के लिए, रेड्डी ने वहां ‘हौंम’ (धार्मिक अनुष्ठान) किया था ।

बूम से वाईएसआरसीपी प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री, के. पार्थसारथी ने कहा, '' वह यीशु के सच्चे विश्वासी हैं । लेकिन वह सभी धर्मों का सम्मान करते हैं । लोगों के अनुरोध पर वह मंदिरों में जा सकते हैं या पूजा कर सकते हैं । लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह किसी अन्य धर्म या हिंदू धर्म में परिवर्तित हो गए है । ये आरोप बेबुनियाद और बेकार हैं। ”



बूम ने 10 अगस्त, 2016 को वाईएसआरसीपी के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट, YSRCPofficial पर अपलोड किया गया समान वीडियो भी पाया जिसे आप नीचे देख सकते हैं |



Claim Review :   जगन मोहन रेड्डी ने अपनाया हिन्दू धर्म
Claimed By :  Facebook handles
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story