अमित शाह के गृह मंत्री नियुक्त होने के बाद क्या फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने लगाया ‘भारत माता की जय’ का नारा?

वीडियो 2018 का है जब फ़ारूक़ अब्दुल्ला अटल बिहारी वाजपेयी की मौत पर शोक व्यक्त करने के लिए आयोजित प्रार्थना सभा में बोल रहे थे
farooq

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फ़ारूक़ अब्दुल्ला का एक पुराना वीडियो तेज़ी से फैलाया जा रहा है । वीडियो में अब्दुल्ला को ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाते हुए सुना जा सकता है । इस वीडियो को हालिया घटना बता कर ग़लत तरीके से शेयर किया जा रहा है ।
पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि हाल ही में अमित शाह के गृह मंत्री नियुक्त होने के बाद ये नारे लगाए गए हैं ।
वायरल वीडियो क्लिप से साथ कैप्शन दिया गया है, जिसमें लिखा है, "श्री अमित शाह के भारत के गृह मंत्री बनने के तुरंत बाद…फारूक अब्दुल्ला " और कुछ पोस्टों ने अब्दुल्ला को "पाखंडी" कहा है ।
30 सेकंड की क्लिप में, अब्दुल्ला को लोगों से एक साथ आने और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाने के लिए जोर देते हुए सुना जा सकता है । वीडियो क्लिप के आखिरी कुछ सेकंड में शाह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को साथ बैठे हुए दिखाया गया है ।



फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि वीडियो 2018 की घटना का है जब अब्दुल्ला पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की मौत पर शोक व्यक्त करने के लिए आयोजित प्रार्थना सभा में बोल रहे थे ।
यह कार्यक्रम 20 अगस्त, 2018 को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित किया गया था ।
बूम ने उसी दिन से राज्यसभा टीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वही वीडियो पाया जिसमें कैप्शन दिया गया था, “नेशनल कॉन्फ्रेंस के फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की मौत पर शोक व्यक्त करने के लिए एक प्रार्थना सभा को संबोधित किया । प्रार्थना सभा इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में 20 अगस्त, 2018 को आयोजित की गई थी ।”



ठीक 5.31 मिनट पर अब्दुल्ला को वही लाइनें कहते हुए सुना जा सकता हो जो वायरल क्लिप में कहा गया है । यहां वह लोगों से भारत माता की जय नारा लगाने के लिए बोल रहे हैं ।

Claim Review :   अमित शाह के गृह मंत्री नियुक्त होने के बाद फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने लगाया ‘भारत माता की जय’ का नारा
Claimed By :  Facebook pages and Twitter handles
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story