अन्ना हजारे ने अरविंद केज़रीवाल को थप्पड़ मारने का मज़ाक नहीं बनाया

वायरल पोस्ट का दावा है कि अन्ना हजारे ने पूछा कि क्या केज़रीवाल को केवल एक बार थप्पड़ मारा गया था। वीडियो में, अन्ना एक ऐसी घटना का जिक्र कर रहे थे, जिसमें 2011 में शरद पवार को थप्पड़ मारा गया था

अन्ना हजारे का एक आठ साल पुराना वीडियो फिर वायरल हो रहा है और हाल ही में उस घटना के बैकग्राउंड में शेयर किया जा रहा है जिसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक रोड शो के दौरान थप्पड़ मारा गया था । हालांकि, वीडियो के साथ कैप्शन एक गलत दावा करता है ।

वीडियो में, अन्ना को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “उसे थप्पड़ मारा गया था? केवल एक थप्पड़? ” वायरल वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, केजरीवाल के थप्पड़ कांड पर #अन्ना साब की प्रतिक्रिया ।

( वायरल पोस्ट )

वायरल पोस्ट आप यहां देख सकते हैं और इसके अर्काइव वर्शन तक यहां पहुंच सकते हैं ।

वीडियो फ़ेसबुक पर वायरल है ।

फ़ैक्ट चेक

उस वीडियो से संकेत लेते हुए जिस पर इंडिया टीवी का लोगो है, बूम ने चैनल का अर्काइव खोजा और पाया कि यही वीडियो 24 नवंबर 2011 को यूट्यूब पर अपलोड किया गया था ।



हालांकि, वीडियो में अन्ना जिस घटना का जिक्र कर रहे हैं, उसका संबंध अरविंद केज़रीवाल से नहीं, बल्कि शरद पवार से है । 24 नवंबर, 2011 को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार को एक युवा ने थप्पड़ मार दिया था ।

( घटना पर टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट )

युवक की पहचान दिल्ली के एक ट्रांसपोर्टर हरविंदर सिंह के रूप में हुई है, जो पहले दूरसंचार मंत्री सुखराम पर हमले में शामिल था । यह तब था जब समाचार चैनलों ने इस घटना पर अन्ना से प्रतिक्रिया मांगी थी कि उन्होंने पवार के साथ बातचीत की । हालांकि, बाद में हजारे ने इस घटना की निंदा की थी ।

Claim Review :  अन्ना हजारे ने अरविंद केज़रीवाल को थप्पड़ मारने का मज़ाक बनाया
Claimed By :  Facebook handles
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story