क्या आमिर, सलमान और शाहरुख खान ने झारखंड मॉब लिंचिंग पीड़ित की विधवा से मुलाकात की?

बूम ने अभिनेताओं के प्रतिनिधि और तबरेज़ अंसारी के परिवार के सदस्यों से बात की, जिन्होंने वायरल पोस्ट का खंडन किया
Aamir khan-tabrez

सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं जिनमें दावा किया जा रहा है कि कई बॉलीवुड अभिनेताओं ने तबरेज़ अंसारी के परिवार से मुलाकात की जिनकी झारखंड मॉब लिंचिंग में मौत हो गई थी। बूम की जांच से पता चलता है कि यह दावा झूठा है।

असंबंधित फुटेज़ के साथ एक समाचार बुलेटिन के रुप में बनाए गए वीडियो में कहा जा रहा है कि किस तरह अभिनेता आमिर खान, सलमान खान और शाहरुख खान झारखंड गए और शोक व्यक्त किया। बूम ने आमिर खान प्रोडक्शंस के प्रवक्ता से बात की, जिन्होंने इन खबरों को अफ़वाह बताया। उन्होंने कहा,“यह बिल्कुल असत्य है। आमिर खान काम के लिए यात्रा कर रहे हैं, इसलिए दावा किए गए बैठक की कोई संभावना नहीं हो सकती है।”

एक दिहाड़ी मज़दूर, तबरेज़ अंसारी को 18 जून, 2019 को झारखंड में एक पोल से बांध कर भीड़ द्वारा हमला मारा गया था। उसे "जय श्री राम" और "जय हनुमान" का जाप करने के लिए मजबूर किया गया था। अंसारी को चोरी के आरोप में पकड़ा गया था जिसके बाद भीड़ ने उससे अधमरा करने पर न्यायिक हिरासत में दे दिया लेकिन अस्पताल में उसकी मौत हो गई। वायरल वीडियो में दावा किया गया है कि बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान और शाहरुख खान के बाद, आमिर खान ने तबरेज अंसारी की विधवा शाइस्ता परवीन तक पहुंचने की पहल की। 11 मिनट लंबी वीडियो क्लिप में खान ने उनके साथ किस तरह से बातचीत की यह बताने के लिए आमिर खान की क्रॉप्ड तस्वीर को परवीन के साथ दिखाया गया है।

इस लेख को लिखने के समय वीडियो को 4 लाख से अधिक बार देखा गया था।

अर्काइव वीडियो यहां देखा जा सकता है।

फ़ैक्ट चेक

बूम यह पता लगाने में सक्षम था कि वीडियो में आमिर खान की तस्वीर पुरानी और असंबंधित है। हमने पाया कि वह तस्वीर, जहां उन्होंने गुलाबी रंग की टी-शर्ट पहनी है, 2012 से इंटरनेट पर है और वर्तमान में दाढ़ी के साथ खान जैसे दिखते हैं उससे इसकी समानता नहीं है।

Screenshot of Aamir meeting Tabrez's family video
(पोस्ट का स्क्रीनशॉट और (नीचे) एक तस्वीर जो आमिर खान ने अपनी मां के जन्मदिन पर ट्वीट की थी)


इसके अलावा, वीडियो की एक क्लिप, जिसमें खान को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "मैं भावनात्मक रूप से घायल हो गया हूं, क्योंकि मैं गुस्से में हूं, असहाय हूं और सब कुछ छोड़ कर उसकी मदद करना चाहता हूं। यह देखना मेरे लिए बहुत मुश्किल था …” और बोलते समय भावुक हो जाना, बड़ी चतुराई से यह दिखाने के लिए शामिल किया गया है कि, किस तरह खान इससे प्रभावित हुए हैं। बूम ने पाया कि वीडियो मूल रूप से सत्यमेव जयते के सीजन 3 के लॉन्च से है|



वीडियो में एक असंबंधित टिप्पणी का श्रेय आमिर खान को दिया गया है, जिसमें कहा जा रहा है, “लोगों को किसी भी धर्म या जाति से होने दो। अगर इस तरह की घटना किसी भी व्यक्ति के साथ होती है, तो यह हमारे देश के लिए एक बहुत दुःखद बात है।"

उसी पोस्ट में सलमान खान और शाहरुख खान की पुरानी और असंबद्ध क्लिपिंग का एक संकलन है, जिसमें वे प्रेस से बातचीत कर रहे हैं और यह झूठा दावा किया जा है कि उन्होंने तबरेज अंसारी के बारे में बात की थी।

क्या सलमान खान ने तबरेज़ अंसारी के परिवार को 2 लाख रुपये दान दिए थे?

इस बीच, वायरल पोस्ट का एक और सेट पिछले महीने वायरल हो रहा था, जिसमें दावा किया गया था कि सलमान खान ने तबरेज़ के परिवार को अपना समर्थन दिया है और कहा है कि वे कानूनी खर्च वहन करेंगे।



बूम ने बोकारो में रहने वाले तबरेज़ के दूर के रिश्तेदार, अफ़ज़ल अनीस से संपर्क किया, जिन्होंने इस तरह के दावों से इनकार किया। उन्होंने बताया, “श्रीमान सलमान खान के कार्यालय से ऐसा कोई संचार नहीं हुआ है। हम तबरेज़ की कानूनी कार्यवाही देख रहे हैं और हमें इस तरह के किसी भी घटनाक्रम के बारे में सूचित नहीं किया गया है। साथ ही, शाहरुख खान से तबरेज़ के परिवार के मिलने की अफ़वाहें झूठी हैं।”

हमने एसपी, कार्तिक एस से भी बात की, जिन्होंने दावों को गलत बताया। बूम ने मैनेजर के माध्यम से सलमान खान तक पहुंचने का बार-बार प्रयास किया। जब खान जवाब देगें तो लेख को अपडेट किया जाएगा।

पढ़ें: तबरेज़ के परिवार वालों ने शाइस्ता परवीन की ख़ुदकुशी की ख़बर को खारिज़ किया

Claim Review :   आमिर खान तबरेज़ अंसारी के परिवार से मिले
Claimed By :  FACEBOOK PAGES
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story