क्या बीजेपी की जीत के बाद कनाडा में गुजराती युवक ने पैसों की बौछार की?

वायरल पोस्ट में झूठा दावा किया गया है कि एक गुजराती व्यक्ति ने कनाडा की एक सड़क पर लोगों पर डॉलर की बौछार की । वीडियो डेट्रायट-स्थित संगीतकार का है
money shower video

एक शख़्स के सड़क पर पैसे फेंकने का वीडियो एक झूठे दावे के साथ वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि नरेंद्र मोदी के फिर से प्रधानमंत्री बनने की ख़ुशी में कनाडा के मिल्टन शहर में एक गुजराती व्यक्ति ने खुशी के मारे सड़क पर पैसों की बौछार की ।

वीडियो के साथ एक टेक्स्ट दिया गया है, जिसमें लिखा है, "मोदी जी की जीत कि खुशी में शेर बाजार ने जो तेजी आई उसमे माला माल हुवे एक गुजराती मे मिल्टन कैनेडा में डॉलर उड़ाए ।"

money showered
( वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट )

बूम को फ़ेसबुक पेज द येलो प्रिंट पर वीडियो मिला। क्लिप को कई अन्य फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल्स से इसी कैप्शन के साथ शेयर किया गया है। पोस्ट का आर्काइव्ड वर्शन यहां देखें |

viral money shower
( कई फ़ेसबुक पेजों पर वायरल )

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वीडियो से स्क्रीनशॉट पर रिवर्स इमेज सर्च किया, लेकिन कोई लीड नहीं मिली । हमने तब अंग्रेजी के की वर्ड के साथ खोज जिसका हिंदी अनुवाद है ‘सड़क पर पैसे उड़ाता व्यक्ति'।’ फ़िर हमने एक इंस्टाग्राम अकाउंट कोल्हाओलम का लिंक पाया जहां इसी वीडियो को कैप्शन के साथ शेयर किया गया था, जिसका हिंदी अनुवाद है: मैनहट्टन में 47 वीं स्ट्रीट पर एक आदमी को नकदी फेंकते देखा गया था। हो सकता है वह वीडियो शूट के लिए ऐसा कर रहा हो ।

जिसने मूल रुप से वीडियो शेयर किया था, उसके बारे में और जानने के लिए बूम ने कमेंट सेक्शन को खंगाला । कुछ कमेंट में मूल वीडियो का श्रेय @Thegod_joekush को दिया गया था।

हमने जो कुश के इंस्टाग्राम हैंडल को चेक किया और विभिन्न स्थानों पर शूट किए गए कई 'मनी शावर' वीडियो पाए। जो वीडियो वायरल हुआ है वह न्यूयॉर्क में शूट किया गया था और इस साल 16 मई को इंस्टाग्राम पर अपलोड किया गया था ।

जो कुश के पास द रियल जो कुश नाम से एक यूट्यूब चैनल भी है। यूट्यूब पेज मुख्य रूप से कुश संगीत वीडियो शेयर करता है ।

बूम ने कुश के फ़ेसबुक प्रोफाइल को भी चेक किया और उसके द्वारा शेयर किए गए ऐसे ही ’मनी शावर’ के वीडियो भी पाए। कुश के फ़ेसबुक पेज में डेट्रायट-स्थित एक संगीतकार के रूप में उनका परिचय दिया गया है ।

( कुश के फ़ेसबुक पेज से ’मनी शावर’ का एक अन्य वीडियो )
Claim Review :   वीडियो में दावा किया गया है की एक गुजराती व्यक्ति ने मोदी के दुबारा प्रधानमंत्री बनने की ख़ुशी में कनाडा में सड़क पर डॉलर उड़ाए
Claimed By :  Facebook pages
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story