Virat Kohli ने किया एलान, छोड़ेंगे T20 की कप्तानी

16 अगस्त को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने ट्वीट कर बताया कि आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के बाद वो टी-20 कप्तानी छोड़ देंगे.

भारतीय क्रिकेट टीम के सभी प्रारूपों (ODI, Test cricket, T20) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने 16 सितंबर को एक ट्वीट किया. इस ट्वीट के बाद से ही सोशल मीडिया पर हर जगह क्रिकेट फ़ैंस अपनी अपनी प्रतिक्रियाएँ देने लगे. आख़िर बात ही कुछ ऐसी थी. विराट कोहली ने ट्वीट में एक पत्र शेयर किया है जिसमें उन्होंने अपने ज़्यादा वर्कलोड के कारण भारतीय T-20 क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ने का फ़ैसला लेने की बात बताई है.

क्या लिखा Captain Kohli ने अपने लेटर में?

कोहली ने कहा "मैं बहुत भाग्यशाली रहा कि मुझे ना सिर्फ इंडिया, बल्कि इंडियन क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करना का मौका मिला. मैं उन सभी को धन्यवाद कहना चाहता हूं जिन्होंने भारतीय कप्तान के तौर पर मेरी यात्रा में मेरा साथ दिया. मैं यह उनके बिना नहीं कर सकता था- मेरे साथी खिलाड़ी, सपोर्ट स्टाफ़, सिलेक्शन कमिटी, मेरे कोच और हर वह भारतीय जिसने हमको जीत दिलाने के लिए प्रार्थना की. मैंने T20 फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का फ़ैसला अपने करीबी लोग, मुख्य कोच रवि शास्त्री और रोहित शर्मा से सलाह लेने के बाद लिया है.

अपनी कप्तानी के समय में मैंने टीम को बहुत कुछ दिया है. ज़्यादा वर्कलोड को देखते हुए मैंने 2021 T20 विश्व कप के बाद T20 फॉर्मेट में भारत की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है. लेकिन मैं टीम के लिए बतौर बल्लेबाज़ सहयोग देता रहूंगा." कोहली ने आगे लिखा कि मुझे लगता है कि मुझे खुद को स्पेस देना चाहिए ताकि मैं इंडियन क्रिकेट टीम की वनडे और टेस्ट में कप्तानी करने के लिए पूरी तरह से तैयार रह सकूं.

वनडे क्रिकेट और टेस्ट में जारी रहेगी कप्तानी

विराट कोहली ने अपने वक्तव्य में साफ़ किया है कि वो टेस्ट और वनडे क्रिकेट की कप्तानी में पूरी मेहनत से लगे रहेंगे. बता दें कि विराट कोहली ने टेस्ट और वनडे में फ़ोकस करने के लिए ही टी20 फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने का निर्णय लिया है. उन्होंने साफ़ कर दिया है कि वह वनडे और टेस्ट में भारत की कप्तानी करते रहेंगे.

तमाम क्रिकेट विश्लेषकों का कहना है कि अगर भविष्य में विराट कोहली सीमित ओवरों की कप्तानी छोड़ते हैं तो रोहित शर्मा ही उचित विकल्प होंगे. कोहली ने भी अपने लेटर में शर्मा के नाम का ज़िक्र किया है.

ज्ञात हो कि आगामी 8 अक्टूबर से T20 वर्ल्ड कप की शुरुआत UAE और Oman में होने जा रही है. शेड्यूल के मुताबिक T20 वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला 17 अक्तूबर को Oman और Papua New Guinea के बीच खेला जाएगा. वहीं, इसी दिन दूसरा मैच Bangladesh और Scotland के बीच होगा. भारत टी-20 विश्व कप में अपना पहला मुकाबला 24 अक्तूबर को पाकिस्तान के खिलाफ़ खेलेगा. T20 इंटरनेशनल में पहली बार विराट की कप्तानी में टीम इंडिया कोई आईसीसी इवेंट्स खेलने उतरेगी.

Show Full Article
Next Story