जानिए सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर में दिख रहे यह आई.पी.एस कौन हैं?

नेटिज़ेंस इस तस्वीर को साझा कर उत्तराखंड सरकार और आई.पी.एस कैडर की तारीफ़ करने लगे. यह दृश्य हरिद्वार महाकुम्भ का है.

कमर तक पानी में डूबे एक इंडियन पुलिस सर्विसेज़ (Indian Police Services) अधिकारी की तस्वीर सोशल मीडिया पर ज़ोरों से वायरल हुई. नेटिज़ेंस इस तस्वीर को साझा कर उत्तराखंड सरकार (Uttarakhand) और आई.पी.एस कैडर (IPS Cadre) की तारीफ़ करने लगे. यह दृश्य हरिद्वार महाकुम्भ (Haridwar Mahakumbh 2021) का है.

इस तस्वीर में अधिकारी सीटी बजाकर श्रद्धालुओं को काबू करते नज़र आते हैं. बात बीते हफ़्ते की है जब कोरोनावायरस (Coronavirus) के बीच कुम्भ को लेकर काफ़ी नाराज़गी सोशल मीडिया पर देखी गयी. इसी दौरान यह तस्वीर शेयर कर नेटिज़ेंस ने अधिकारी की सराहना की. हालांकि कई लोगों ने तस्वीर में दिख रहे पुलिस अधिकारी की पहचान गलत तौर पर की..


इसी तस्वीर को कई नेटिज़ेंस इस दावे के साथ भी शेयर कर रहे हैं कि तस्वीर आई.पी.एस अधिकारी अशोक कुमार की है. अशोक कुमार उत्तराखंड के डायरेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस (DGP) हैं.

बूम ये पता लगाने में कामयाब रहा कि वायरल तस्वीर में दिख रहे अधिकारी दरअसल हैं कौन. हमनें मणिकांत मिश्रा से, जिनकी तस्वीर वायरल है, बात की और इस घटना के बारे में पता लगाया. हमनें इस मामले में खोजबीन की. हमें एक ट्वीट मिला जो यह बताता है कि वायरल तस्वीर आई.पी.एस अधिकारी मणिकांत मिश्रा की है ना की अशोक कुमार की.

इस ट्वीट से संकेत लेकर हमनें मणिकांत मिश्रा से संपर्क किया. बूम से बातचीत में मणिकांत मिश्रा ने बताया, "वायरल तस्वीर मेरी ही है. यह तस्वीर 12 अप्रैल को ली गयी थी जब दूसरे शाही स्नान के दौरान मैं श्रद्धालुओं को संभाल रहा था."

इसके अलावा हमें डी.जी.पी अशोक कुमार (Ashok Kumar) का एक ट्वीट भी मिला. उन्होंने यह वायरल दावा ख़ारिज करते हुए कि वायरल तस्वीर में वो खुद हैं ट्वीट में लिखा, "गलत धारणा न बनाएं.. इस तस्वीर में मैं नहीं हूँ..."


Show Full Article
Next Story