Covid-19: महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस वेरिएंट से तीसरी मौत

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को कहा गया है कि राज्य में डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामलों की संख्या 65 तक पहुंच गई है.

महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus) से तीसरी मौत का मामला सामने आया है. ताज़ा मामला रायगढ़ ज़िले में रिपोर्ट किया गया है. रायगढ़ कलेक्टर निधि चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि नागोथाने क्षेत्र के 69 वर्षीय व्यक्ति की मौत डेल्टा प्लस वेरिएंट के कारण हुई है.

वैक्सीन की दोनों ख़ुराक लेने के बावजूद मौत

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस के कारण पहली मौत का मामला 13 जून को सामने आया था, जहां रत्नागिरी ज़िले की एक 80 वर्षीय महिला की हुई थी. उस महिला ने कोविड -19 वैक्सीन की एक भी ख़ुराक नहीं ली थी. वहीं, दूसरी मौत मुंबई में 27 जुलाई को दर्ज की गई थी. फेफड़ों के संक्रमण से पीड़ित एक 63 वर्षीय महिला का 27 जुलाई को निधन हो गया. गौर करने वाली बात है कि महिला वैक्सीन की दोनों ख़ुराक ले चुकी थी. यही नहीं उसने हाल में कोई यात्रा भी नहीं की थी.

महाराष्ट्र में अब तक 65 मामलों की पुष्टि

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को कहा गया है कि राज्य में डेल्टा प्लस वैरिएंट के मामलों की संख्या 65 तक पहुंच गई है. महाराष्ट्र सरकार के अनुसार डेल्टा प्लस वैरिएंट के नए पाए गए मामलों में से 11 मुंबई में, तीन पुणे में, नांदेड़, गोंदिया, रायगढ़, पालघर में दो-दो और चंद्रपुर और अकोला जिलों में एक-एक मामले हैं.

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान डेल्टा प्लस का पता चला था. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जुलाई में इसे 'वैरिएंट ऑफ़ कंसर्न' यानी चिंताजनक घोषित किया था.

कोरोना वायरस का म्यूटेंट वर्ज़न डेल्टा वेरिएंट क्या है? कितना ख़तरनाक है?

Show Full Article
Next Story