मध्यप्रदेश: भोपाल, इंदौर, जबलपुर में लॉकडाउन का ऐलान

लॉकडाउन फ़िलहाल सोमवार सुबह तक ही रहेगा पर इन शहरों में स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद रहेंगे.

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के तीन मुख्य शहरों - राजधानी भोपाल (Bhopal), इंदौर (Indore), जबलपुर (Jabalpur) - में शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक का लॉकडाउन (Lockdown) घोषित किया गया है.

राज्य सरकार ने इन शहरों में फ़िलहाल लॉकडाउन भले ही सोमवार सुबह तक रखा है पर इन शहरों में स्कूल और कॉलेज 31 मार्च तक बंद रखने का ऐलान किया है. यह घोषणा महाराष्ट्र (Maharashtra) में तेज़ी से बढ़े कोरोनावायरस मामलों (Coronavirus cases) के मद्देनज़र की गयी है. मध्यप्रदेश की दक्षिणी सीमा का बड़ा हिस्सा महाराष्ट्र से जुड़ा हुआ है. राज्य में फ़िलहाल 6,600 एक्टिव कोरोनावायरस मामले हैं.

वही महाराष्ट्र में केवल शुक्रवार को 25,681 नए मामले रजिस्टर किए गए हैं. यह भारत में शुक्रवार को रजिस्टर नए मामलों का कुल 60 प्रतिशत है. महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से अचानक कोविड-19 (COVID-19) मामलों में वृध्दि देखी जा रही है.

पिछले गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा मुख्यमंत्रियों से कोरोनावायरस की दूसरी लहर को लेकर बातचीत की. इसके बाद मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने राज्य में कई रोकें लगाईं हैं. चौहान ने महाराष्ट्र में आने जाने वाली बसों को 20 मार्च से रोक देने का भी आदेश दिया है. इन नए नियमों के अनुसार राज्य के कई हिस्सों में बाजार रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद रहेंगे.

चूँकि टीकाकरण शुरू है, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से रोज़ाना टीकाकरण की संख्या को 5 लाख तक बढ़ाने का भी कहा है.

Show Full Article
Next Story