भारत बंद 26 मार्च: जानिए किन किन चीज़ों पर होगा असर

पूरे भारत में नागरिकों से संयुक्त किसान मोर्चा ने अपील की है कि सुबह 6 से शाम 6 बजे तक सारी गतिविधियां बंद रखें.

पिछले चार महीनों से दिल्ली की तीन मुख्य सीमाओं - Tikri, Singhu और Ghazipur - पर Punjab, Haryana और उत्तरी Uttarpradesh के हज़ारों किसान तीन New Farm Laws के ख़िलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं.

हालाँकि प्रदर्शन करीब 7 महीनों से शुरू हैं पर कल यानी 26 तारीख को Delhi के इर्द-गिर्द प्रदर्शन को चार महीने पूरे हो रहे हैं. इसके चलते Samyukt Kisaan Morcha, किसानों का प्रतिनिधित्व कर रहा एक संगठन, ने पूरे देश में नागरिकों से भारत बंद की अपील की है.

हालाँकि यह भी साफ़ किया है कि गतिविधियों को बंद करने की ज़ोर जबरदस्ती नहीं की जाएगी. बंद शांतिपूर्ण होगा.

Congress, YSR Congress समेत कई वामपंथी पार्टियों ने बंद का समर्थन भी किया है. किसान संगठनों के नेताओं का कहना है कि वे होली के दिन - 28 मार्च को - होलिका दहन के साथ New Farm Bills की प्रतियां भी जलाएंगे.

यह बंद कल सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक होना है. आईए जानते हैं कुछ मुख्य बातें:

कहां-कहां होगा असर?

Samyukt Kisaan Morcha के अनुसार 26 मार्च को पूरा भारत बंद होगा. हालांकि रिपोर्ट्स की मानें तो संगठन ने कहा है कि जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में Assembly Elections होने वाले हैं, इस बंद में उन्हें शामिल नहीं किया जाएगा.

संगठन ने कहा है कि कोई भी किसी दुकान या संस्थान को बंद करने की ज़ोर-जबरदस्ती नहीं करेगा. इस बंद के दौरान रेल, सड़क यातायात बंद करने की योजना है. दुकानें और डेयरी जैसी जगहों को बंद रखा जाएगा. इसके अलावा सार्वजनिक स्थल भी बंद रहेंगे.

क्या बंद नहीं रहेगा?

किसानों नेताओं के मुताबिक़ पेट्रोल पंप, मेडिकल स्टोर, जनरल स्टोर जैसी ज़रूरत की जगहें बंद नहीं होंगी. किसी कंपनी या फैक्ट्री को भी बंद नहीं किया जाएगा.

Show Full Article
Next Story