कांग्रेस का फेसबुक पेज पाकिस्तान में स्पॉन्सर्ड विज्ञापन अक्षम करता है

ट्विटर उपयोगकर्ताओं द्वारा सामने लाने के बाद पाकिस्तान में कांग्रेस फेसबुक पेज ने स्पॉन्सर्ड विज्ञापन किया अक्षम
इंडियन नेशनल कांग्रेस के आधिकारिक फ़ेसबुक पेज ने गुरुवार को ट्विटर यूज़र्स द्वारा जानकारी में लाए जाने के बाद पाकिस्तान में यूज़र्स तक पहुंचने के लिए फेसबुक पर चल रहे एक प्रायोजित विज्ञापन को रद्द कर दिया है। इससे पहले, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सूचना और प्रौद्योगिकी प्रमुख अमित मालवीय ने एक ट्वीट में कांग्रेस पर पाकिस्तान में फेसबुक पर विज्ञापन प्रायोजित करने का आरोप लगाया था ।
मालवीय ने कांग्रेस के सत्यापित पेज का एक स्क्रीनशॉट ट्वीट किया, जिसमें 'भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सक्रिय विज्ञापन' के तहत पाकिस्तान का चयन करने का विकल्प दिखाया गया था। फेसबुक यूज़र्स पेज विज्ञापन देखते हैं (अगर कोई है) कि उनके देश में कोई पेज चल रहा है। फेसबुक के सहायता अनुभाग 'मैं पेज के विज्ञापन कैसे देखूं
", के मुताबिक यूज़र एक पृष्ठ से चल रहे विज्ञापनों को देखने के लिए सूची से एक अलग देश भी चुन सकते हैं। किसी पेज के विज्ञापन देखने के लिए: पेज पर जाएं। बाएं कॉलम में जानकारी और विज्ञापन का चयन करें। हालांकि, मालवीय से पहले, @Gujju_Er हैंडल ने कांग्रेस के फेसबुक पेज की एक स्क्रीन रिकॉर्डिंग ट्वीट की थी। वीडियो को मोबाइल फोन स्क्रीन रिकॉर्डिंग ऐप डीयू रिकॉर्डर के साथ रिकॉर्ड किया गया था। इस विज्ञापन में हिंदी टेक्स्ट के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर शामिल थी, जिसमें 'देश बचाओ, मोदी हटाओ' कहा गया था।
बूम ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सत्यापित पेज की जांच की। गुरुवार को 11.57 बजे तक पेज पर, 'भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से सक्रिय विज्ञापन' हेड के तहत भारत के साथ पाकिस्तान के एक ड्रॉप डाउन विकल्प को दिखाया गया है। हालांकि उस समय कोई विज्ञापन दिखाई नहीं दे रहा था। हमने उस समय के पृष्ठ के डेस्कटॉप संस्करण की जांच नहीं की थी। डेस्कटॉप और मोबाइल पर कांग्रेस पेज अब यह विकल्प नहीं दिखाता है जो यह बताता है कि पेज एडमिन ने इसे ट्विटर पर ध्यान दिलाने के बाद डिसएबल कर दिया है। कई ट्विटर यूज़र्स ने अमित मालवीय के ट्वीट पर विवाद किया है और उन पर स्क्रीनशॉट को फोटोशॉप करने और वीडियो संपादित करने का आरोप लगाया हैं। हालांकि, जब बूम ने पेज की जांच की, तब भी पाकिस्तान का चयन करने का विकल्प दिखाई दे रहा था। [video width="352" height="640" mp4="https://www.boomlive.in/wp-content/uploads/2018/10/WhatsApp-Video-2018-10-18-at-11.57.56-AM.mp4"][/video] बूम ने दोपहर में भाजपा के आधिकारिक पृष्ठ की भी जांच की और पाया कि वे केवल भारत में प्रदर्शित होने वाले विज्ञापनों के लिए भुगतान कर रहे थे। (गुरुवार को 12.01 बजे नीचे BOOM का वीडियो देखें) [video width="352" height="640" mp4="https://www.boomlive.in/wp-content/uploads/2018/10/WhatsApp-Video-2018-10-18-at-12.02.14-PM-2.mp4"][/video] बूम ने दिव्या स्पंदना से संपर्क किया जो वर्तमान में कांग्रेस के सोशल मीडिया और डिजिटल संचार संभालती हैं। प्रतिक्रिया प्राप्त करने पर हम कहानी अपडेट करेंगे।
Show Full Article
Next Story