Connect with us

ये बैलून-स्टंट में हुई गलती है या दुबई के वाटरफ़्रंट अपार्टमेंट का विज्ञापन  ?

फ़ेक न्यूज़

ये बैलून-स्टंट में हुई गलती है या दुबई के वाटरफ़्रंट अपार्टमेंट का विज्ञापन  ?

एक विज्ञापन और एक वास्तविक वीडियो को एक साथ शेयर किये जाने का विचित्र दावा। 


दावा: सोशल मीडिया पर किए गए पोस्ट का दावा है की कुछ बच्चों ने मस्ती करने के गरज़ से अपने पिता को प्लास्टिक की कुर्सी पर बैठाया और गुब्बारों की मदद से हवा में उड़ा  दिया । पोस्ट आगे यह कहता है कि वह व्यक्ति उड़ता हुआ ओमान की सरहद पार कर गया। व्यक्ति को सीमा सुरक्षा बलों द्वारा देखा गया। बाद में उसे घायलावस्था में पहाड़ियों के बीच पाया गया।

 

रेटिंग: झूठ

 

तथ्य: यह विज्ञापन-वीडियो मिस्फीट कंटेंट क्रिएटर्स द्वारा एम्मार दुबई, एक सयुंक्त अरब अमीरात स्थित रियल एस्टेट डेवलपर, के लिए बनाया गया है।

 

दुबई स्थित इस भवन-निर्माण कंपनी का एक विज्ञापन फेसबुक और व्हाट्सएप पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो के साथ ये कहता हुआ एक सन्देश भी है की ये वीडियो ओमान में एक पिता और उनके बच्चों द्वारा किये गए एक स्टंट का है जो बुरी तरह से असफल हो गया |

 

यह पोस्ट कुल तीन अलग-अलग वीडियोस को जोड़ कर बनाया गया है | जबकि पहले वीडियो में एक व्यक्ति को गुब्बारों से बंधे एक प्लास्टिक की कुर्सी पर बैठे देखा जा सकता है, दूसरे वीडियो में वो कुर्सी गुब्बारों के सहारे हवा में उड़ते दिखाई देती है | बाद के वीडियो में स्टंट फ़ेल होता नज़र आता है और आखिरी क्लिप में एक व्यक्ति को पहाड़ियों के ऊपर से एक स्ट्रेचर पर एयरलिफ्ट करते दिखाया गया है।

 

वीडियो के साथ संदेश कहता है: “अमीरात के कुछ बेवकूफ बच्चों ने अपने पिता को हीलियम गुब्बारों से बांध दिया और सोचा कि मजा आएगा। सोचिए कि फिर क्या हुआ !! वह उड़ गया और ओमान सीमा पार ओमानी सीमा बलों द्वारा देखा गया और बाद में ओमान पहाड़ियों के बीच बुरी तरह घायल पाया गया।”

 

 

 

बूम को यह वीडियो उसके व्हाट्सएप हेल्पलाइन पर मिला।

 

 

हालांकि जांच से पता चलता है कि वीडियो एक विज्ञापन का है। पूर्ण वीडियो क्लिप में एक शख्स को दुबई के स्काईलाइन के हवाई दृश्य का आनंद लेते हुए दिखाया गया है, जिसके बाद एक संदेश कहता है कि, ‘जल्द ही यह दृश्य आपका हो सकता है।’

 

वीडियो मूल रूप से 2016 में मिस्फीट कंटेंट क्रिएटर्स द्वारा एक विज्ञापन के रूप में रियल्टी कंपनी एम्मार दुबई के लिए बनाया गया था।

 

विज्ञापन एम्मार के दुबई क्रीक हार्बर-एक वाटरफ़्रंट आवासीय परियोजना – के प्रमोशन का है |

 

 

यही विज्ञापन यूट्यूब पर ‘गाइस फ्लाई प्लास्टिक चेयर इन सर्च ऑफ बेस्ट व्यू’ कैप्शन के साथ अपलोड किया गया है।

 

 

तीसरा वीडियो, जो ये दावा करता है की यह उस ‘पिता’ का है जिसे ओमान सीमा पार पर्वत श्रृंखला में पाया गया, दरअसल सितंबर में संयुक्त अरब अमीरात के रस अल खैमाह में आयोजित एक बचाव अभियान से है।

 

एक एशियाई महिला को बचाने के लिए बचाव अभियान आयोजित किया गया था, जो फिसल कर गैलीला पर्वत से एक घाटी में गिर गई थी | हालाँकि एक करीब के अस्पताल में उसने दम तोड़ दिया था।

 

गल्फ न्यूज और खलीज टाइम्स ने घटना की सूचना दी थी।

 

 

 


Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

FACT FILE

Opinion

To Top