बंद होने की फ़र्ज़ी अफ़वाह के चलते लक्ष्मी विलास बैंक ने पुलिस में दर्ज़ की शिकायत

फ़र्ज़ी पोस्टों ने आरोप लगाया कि लक्ष्मी विलास बैंक ने अपनी कई शाखाएं बंद कर दी हैं
Lakshmi-Vilas-Bank

लक्ष्मी विलास बैंक ने बुधवार को फ़ेसबुक पोस्टों के ख़िलाफ एक पुलिस शिकायत दर्ज की है । फ़र्ज़ी पोस्टों में दावा किया गया है कि बैंक ने देश में अपनी कई शाखाओं और एटीएम कियोस्क को बंद कर दिया है ।

बैंक ने दो फ़ेसबुक यूजर्स और फ़र्ज़ी पोस्ट शेयर करने वाले फ़ेसबुक पेज के ख़िलाफ चेन्नई पुलिस की साइबर क्राइम सेल को शिकायत की है ।

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में पूंजी की कमी के कारण बैंक को परिचालन प्रतिबंधों के तहत रखा था । लक्ष्मी विलास बैंक ने इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस के साथ विलय करने का एक प्रस्ताव दिया था, जिसे आरबीआई ने अस्वीकार कर दिया था ।

बैंक द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, दो फ़ेसबुक यूज़र, लवदीप ग्रेवाल और रंजन प्रसाद और ‘प्रियंका गांधी - फ्यूचर ऑफ इंडिया’ नाम के एक पेज ने बैंक के बारे में हिंदी और कन्नड़ में फ़र्ज़ी पोस्ट शेयर किए थे ।

बूम ने दोनों अकॉउन्टों को देखा और उक्त फर्जी पोस्ट पाया जिसमें लिखा गया है, "आज एक और बैंक गया लक्ष्मी विलास बैंक की 569 शाखाएं औऱ 1046 एटीएम बंद 93 साल पुराना बैंक था । अच्छे दिन”

प्रियंका गांधी - फ्यूचर ऑफ इंडिया नामक पेज ने 3 अक्टूबर को पोस्ट को एक कैप्शन के साथ अपलोड किया था जिसमें लिखा था, "एक और बैंक धराशायी"। पोस्ट को 3000 से अधिक बार शेयर किया गया था ।

पोस्ट के अर्काइव के लिए यहां क्लिक करें ।

फ़ेसबुक यूज़र लवदीप ग्रेवाल ने भी यह पोस्ट किया था जिसे 6,000 से ज्यादा बार शेयर किया गया था ।

पोस्ट के अर्काइव के लिए यहां क्लिक करें ।

बूम ने लक्ष्मी विलास बैंक से संपर्क किया, जिसने पुष्टि की कि उन्होंने अफ़वाह फैलाने वालों के ख़िलाफ कार्रवाई करने के लिए चेन्नई पुलिस की साइबर अपराध इकाई को एक लिखित शिकायत सौंपी थी ।

बैंक द्वारा जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है, संदेश "बैंक के ग्राहकों और आम जनता के बीच भ्रम" बनाने का एक प्रयास था। बयान में आगे कहा गया है, "अभियुक्तों द्वारा पोस्ट किए गए संदेश झूठे हैं और बैंक के साथ लेन-देन करने वाले व्यक्तियों और आम जनता, निवेशकों और अन्य सभी हितधारकों के बीच बैंक की प्रतिष्ठा और सद्भावना को गंभीर नुकसान पहुंचाने के इरादे से किए गए हैं ।"

Lakshmi Vilas Bank complaint

लक्ष्मी विलास बैंक के मीडिया प्रतिनिधि ने कहा कि साइबर क्राइम यूनिट प्रस्तुत लिखित शिकायत से एफआईआर दर्ज करने की प्रक्रिया में थी । बूम ने चेन्नई पुलिस से संपर्क किया है और प्रतिक्रिया मिलने के बाद हम लेख अपडेट करेेंगे ।

Updated On: 2019-11-18T12:12:29+05:30
Claim Review :   लक्ष्मी विलास बैंक ने अपने 569 बैंक ब्रांचों को और 1046 ए.टी.एम बंद कर दिए
Claimed By :  Facebook pages
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story