व्हाट्सएप्प पर अमेज़न ग्रेट इंडिया सेल से सम्बंधित फ़र्ज़ी लिंक हो रहे हैं वायरल

बूम ने पाया कि अमेज़न के पास स्पिन और विन ऑफर है, लेकिन यह केवल अमेज़न इंडिया ऐप पर उपलब्ध है।
Featured-image-amazon-spinandwin

व्हाट्सएप्प अमेज़न की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल 2019 के "स्पिन एंड विन" ऑफ़र प्रदान करने का दावा करने वाले संदेशों से भर गया है । इन संदेशों में फ़िशिंग लिंक होते हैं, जो आपके द्वारा दिए गए डेटा को चुरा सकते हैं और आपको घोटाले का निशाना बना सकते हैं ।

हर कोई विजेता है

23 सितंबर, 2019 को बूम को अपनी हेल्पलाइन पर एक संदेश मिला जिसमें निम्नलिखित कैप्शन दिया गया है

“AMAZON को भारत में नंबर 1 शॉपिंग वेबसाइट बनाने के लिए आप सभी का शुक्रिया। भारत में सबसे बड़ी कंपनी होने की खुशी में और ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल के अवसर पर, अमेज़ॅन आपको सभी SPIN और WIN ऑफ़र दे रहा है, जिसमें सभी आपको कुछ न कुछ फ्री गिफ्ट मिलेगा। नीचे दिए गए नीले लिंक पर क्लिक करें और हजारों की कीमत के उपहार जीतें।

ध्यान दें: ऑफ़र 25 सितंबर तक वैध है, जल्द ही अपना मुफ्त उपहार प्राप्त करें।"

Whatsapp-messages
बूम के व्हाट्सएप हेल्पलाइन पर प्राप्त संदेश का स्क्रीनशॉट

सन्देश में दिया हुआ "www.free-gift.xyz/#" लिंक हमे एक वेबसाइट पर ले जाता है| वेबसाइट के लैंडिंग पेज में एक स्पिनिंग व्हील था, जिसमें नीचे दिए गए उपयोगकर्ता की टिप्पणी थी जो संभवत: उनके स्पिन के परिणामों पर चर्चा कर रहे थे।

Amazon-great-spin-fake-website

वेबसाइट का स्क्रीनशॉट

"स्पिन" पर क्लिक करने पर, चरखा एक पुरस्कार तक पहुंचने के लिए घूमता है। उपयोगकर्ता को पुरस्कार जीतने तक कई मौके मिलते हैं, जिसके बाद साइट उपयोगकर्ता से महत्वपूर्ण विवरण जैसे नाम, पता, बैंक विवरण आदि मांगती है।

बूम ने देखा कि पेज में अमेज़न का कोई उल्लेख नहीं था, इसके अलावा पेज का नाम "अमेज़न ग्रेट इंडिया सेल" कहा जा रहा है।

फ़ैक्ट चेक

बूम अमेज़न के एक प्रवक्ता के पास पहुंचा, जिसने हमें बताया कि जो लिंक पास किया जा रहा है, उसका कंपनी से कोई संबंध नहीं है। अमेज़न के प्रवक्ता ने कहा, "हम व्हाट्सएप पर ऐसा कोई प्रचार नहीं कर रहे हैं और यह लिंक प्रामाणिक नहीं है।"

बूम ने यह भी पाया कि अमेज़ॅन के पास अपने ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल 2019 के एक भाग के रूप में एक "स्पिन एंड विन" ऑफ़र है जिसे केवल अमेज़न इंडिया ऐप पर लॉग इन करके ही लाभ उठाया जा सकता है ।

spin and win amazon app
अमेज़न स्पिन एंड विन
Claim Review :  लिंक अमेज़ॅन द्वारा स्पिन और विन ऑफर प्रदान करता है
Claimed By :  WhatsApp and Facebook
Fact Check :  False
Next Story