क्या अक्षय कुमार ने चंद्रयान 3 के लिए फिल्म मिशन मंगल की कमाई दान की?

बूम ने मिशन मंगल के सह-निर्माता आर बाल्की से संपर्क किया जिन्होंने इस दावे को खारिज किया है।कुमार ने अभी तक ऐसी कोई घोषणा नहीं की है
Akshay kumar

वायरल सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया गया है कि अभिनेता अक्षय कुमार अपनी फिल्म मिशन मंगल से होने वाली कमाई भविष्य में होने वाले मिशन चंद्रयान 3 को दान करेंगे । यह दावा झूठा है।

बूम ने कुमार के सहयोगी और फिल्म के सह-निर्माता आर बाल्की से भी बात की, जिन्होंने इस तरह के दावे को ग़लत बताया है । चंद्रयान 2 भारत का दूसरा चंद्र मिशन है जिसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा विकसित किया गया था।

सात सितंबर को चाँद पर उतरने के दौरान सतह से कुछ किलोमीटर पहले इसरो का चंद्रयान 2 के विक्रम लैंडर से संपर्क टूट गया एवं फिलहाल संपर्क फ़िर स्थापित करने का प्रयास जारी है | इसरो ने कहा है की विक्रम लैंडर में 14 चलने योग्य बैटरी है और यदि इससे पहले संपर्क स्थापित नहीं हुआ तो कोई उम्मीद नहीं बचेगी । हालांकि, हालिया समाचार रिपोर्टों से पता चलता है कि लैंडर का पता लगा लिया गया है |

भ्रामक पोस्ट को अभिनेता के जन्मदिन, 9 सितंबर, 2019 से तेजी से फैलाया जा रहा है।

वायरल ट्वीट में कहा गया है कि कुमार ने यह घोषणा करते हुए कई लोगों का दिल जीत लिया है कि वह फिल्म की कमाई को तीसरे चंद्र अभियान में दान करेंगे । पोस्ट में उनकी तुलना सलमान, शाहरुख और आमिर खान सहित अभिनेताओं से भी की गई है, जिन्हें 'देशद्रोही' कहा गया है।

“अक्षय कुमार की घोषणा फिल्म मिशन मंगल की कमाई चंद्रयान 3 को दान करेंगें। दिल जीत लिया खिलाड़ी ने …और कुछ ऐसी हिन्दू लड़कियां है जिन्हें सलमान. अमीर, शारुख, फाइसु पसन्द है … तुम लोग समझती क्यो नही हो ये गद्दार है… ये पाकिस्तान में दान देते हैं …पोस्ट अच्छी लगे तो रिट्वीट कीजिए।”



ट्वीट का अर्काइव देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

अभिनेता शाहरुख खान पर पहले भी सोशल मीडिया पर पाकिस्तान को पैसे देने का झूठा आरोप लगाया गया था । इस खबर की सच्चाई बूम ने पहले बताई थी। यहाँ और यहाँ पढ़ें।

पढ़ें: No, SRK Did Not Say ‘I Would Leave India If Modi Becomes PM’

https://www.boomlive.in/did-aamir-salman-and-shah-rukh-khan-meet-jharkhand-mob-lynching-victims-widow/

यही संदेश फ़ेसबुक पर भी वायरल है।

फ़ैक्ट चेक

क्योंकि अक्षय कुमार यात्रा कर रहे हैं, बूम ने उनके असिसटेंट से संपर्क किया । उन्होंने इसरो द्वारा चंद्रयान 2 मिशन शुरू करने के बाद कुमार द्वारा की गई ऐसी किसी भी घोषणा से इनकार किया है ।

हम तब निर्माता और निर्देशक आर बाल्की के पास पहुंचे, जिन्होंने कुमार के हरिओम प्रोडक्शन हाउस के साथ मिलकर मिशन मंगल का निर्माण किया है । बाल्की ने कहा, "मुझे नहीं पता कि ये नकली खबरें कहाँ से उत्पन्न होती हैं । मुझे हाल ही में अक्षय द्वारा ऐसी किसी भी घोषणा के बारे में नहीं बताया गया है। यह सब बकवास है । ”

कुमार उन हस्तियों में से एक थे, जिन्होंने दूसरे चंद्र अभियान में इसरो के प्रयासों की सराहना की थी।



कुमार को इसरो द्वारा उनकी फिल्म मिशन मंगल की रिलीज़ के दौरान बधाई दी गई है| यह फिल्म इसरो के मंगल ऑर्बिटर मिशन पर आधारित है।





2024 में लॉन्च होगा चंद्रयान 3

चंद्रयान 3 मिशन चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र का पता लगाने के लिए 2024 में इसरो जापानी एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के साथ काम करेगा ।

Claim Review :   अक्षय कुमार अपनी फिल्म मिशन मंगल से होने वाली कमाई भविष्य चंद्र मिशन चंद्रयान 3 को दान करेंगे
Claimed By :  Facebook Pages and Twitter Handles
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story