About Us

बूम भारत की एक प्रमुख फ़ैक्ट चेकिंग वेबसाइट है जो फ़र्ज़ी खबरों या फ़ेक न्यूज़ का पर्दाफ़ाश करती है। व्हाट्सएप्प, फ़ेसबुक, ट्विटर और अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर फैलते वायरल मैसेज, तस्वीरों और वीडियो की जांच करने के बाद हम अपने पाठकों तक सच पहुंचाते हैं। जहाँ कोई दावा किया गया होगा, हम वहाँ तथ्यों की जांच करेंगे। हम हर मसले से जुड़े तथ्यों और उनकी न्यूज़ अपडेट्स को बिना किसी प्रचलित राय के प्रकाशित करते हैं।

व्हाट्सप्प हेल्पलाइन (+91 7700906588) के ज़रिये आप हमें ऐसे पोस्ट, तस्वीर या वीडियो भेज सकते हैं जिनके दावों पर आपको संदेह हो। इस नंबर पर हमें हर सप्ताह हज़ारों ऐसे पोस्ट्स भेजे जाते हैं जिन्हे हमें फ़ैक्ट चेक करते हैं।

बूम अंग्रेजी और बांग्ला में भी फ़ैक्ट चेकिंग करता है। मार्च 2020 से बूम ने अपने नेटवर्क का विस्तार म्यांमार और बांग्लादेश तक कर दिया है। बूम आउटक्यू मीडिया प्राइवेट लिमिटेड (Outcue Media Pvt Ltd) का हिस्सा है और मुंबई, भारत में केंद्रित है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रमाणीकरण

बूम भारत और दक्षिण एशिया के उन पहले दो फ़ैक्ट चेकर्स (उसी संस्थापक द्वारा आरम्भ किया गया - www.factchecker.in) में से एक है जिन्हें इंटरनेशनल फ़ैक्ट चेकिंग नेटवर्क - पॉयंटर इंस्टिट्यूट - ने प्रमाणित किया है। यह प्रमाणीकरण हमारे द्वारा संपादकीय रूप से मजबूत और स्वतंत्र फ़ैक्ट चेकिंग वेबसाइट की संरचना तैयार करने के लिए उठाये गए शुरुआती कदमों की झलक दिखाती है। यह लिंक आपको हमारे प्रमाणीकरण और उससे जुड़े प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी देगी: https://www.poynter.org/international-fact-checking-network-fact-checkers-code-principles

Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.