26/11: फ़िल्मी फ़ोटो इस्तेमाल कर दी शहीद तुकाराम ओम्बले को श्रद्धांजलि

बूम ने पाया कि कई नेटिज़न्स द्वारा शेयर की गयी तस्वीर मूल रूप से अभिनेता सुनील जाधव की फिल्म द अटैक्स ऑफ़ 26/11 की है

फिल्म 'द अटैक्स ऑफ 26/11' से एक स्क्रीनग्रैब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है । स्क्रीनग्रैब में शहीद पुलिस कर्मी तुकाराम ओम्बले का किरदार निभाते हुए एक अभिनेता को दिखाया गया । लेकिन इसे ग़लत दावे के साथ फैलाया जा रहा है । बताया जा रहा है ये मुंबई में 2008 के आतंकवादी हमलों की वास्तविक तस्वीर है ।

भारतीय जनता पार्टी की सांसद शोभा करंदलाजे सहित कई सत्यापित हस्तियों ने राम गोपाल वर्मा की फिल्म से तस्वीर का इस्तेमाल करते हुए स्वर्गीय तुकाराम ओम्बले को श्रद्धांजलि अर्पित की है । ओम्बले ने 26 नवंबर, 2008 को आतंकवादी अजमल कसाब से लड़ते हुए जान दे दी थी ।

'द अटैक्स ऑफ़ 26/11' में तुकाराम ओम्बले की भूमिका अभिनेता सुनील जाधव ने निभाई थी ।

यह भी पढ़ें: Morphed Zee 24 Ghanta Headline Claims Mamata Banerjee Said Open To Alliance With Asaduddin Owaisi

करंदलाजे ने दो चित्रों के एक कोलाज का इस्तेमाल किया, जिसमें से एक तस्वीर खून से लथपथ अभिनेता सुनील जाधव की और दूसरी तस्वीर ड्यूटी पर ओम्बले की है । उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, जिसका हिंदी अनुवाद है, "चलो 26/11 के नायक को याद करें! उन्होंने अजमल कसाब की AK47 से 40 राउंड गोलियां खाईं, लेकिन उसे जिंदा पकड़ लिया । हम आपको सलाम करते हैं, श्री तुकाराम ओम्बले जी!"

2008 के मुंबई आतंकी हमलों में जिंदा पकड़े गए एकमात्र आतंकवादी अजमल कसाब को पकड़ने में मुंबई पुलिस के सहायक उप-निरीक्षक तुकाराम ओम्बले की भूमिका थी । ओम्बले ने कसाब से पॉइंट ब्लैंक रेंज से 40 गोलियां खाईं, जब तक कि उनकी टीम ने उस पर काबू पाकर उसे जिंदा पकड़ लिया । ओम्बले हमले से बच नहीं पाए ।

पुलिस अधिकारियों द्वारा ओम्बले को श्रंंद्धांजलि अर्पित करने वाली एक तस्वीर के साथ अमिताभ बच्चन ने भी यही स्क्रीनग्रैब ट्वीट किया था ।

ओम्बले को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कई नेटिज़न्स ने भी फ़ेसबुक पर इसी स्क्रीनग्रैब का इस्तेमाल किया ।


2008 में मुंबई बम धमाकों की एक श्रृंखला से दहल उठा था । इस हमले को अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने अंजाम दिया था ।

फ़ैक्ट चेक

बूम यह पता लगाने में सक्षम था कि तस्वीर वास्तविक अपराध स्थल से नहीं है । हमने एक रिवर्स इमेज सर्च चलाया और हम द अटैक्स ऑफ़ 26/11 (2013) के एक दृश्य तक पहुंचे, जहां जाधव को कसाब की गोली खाते हुए देखा जा सकता है ।


वर्दी में लगी ओम्बले की तस्वीर इंडियन एक्सप्रेस की फोटो है । तस्वीर को यहां देखा जा सकता है।


इंडियन एक्सप्रेस द्वारा लिखित श्रद्धांजलि का एक अंश इस प्रकार है, "जैसा कि उनकी वॉकी-टॉकी पर ख़बर मिली कि दो आतंकवादियों ने विधान भवन के पास एक स्कोडा को हाईजैक कर लिया था और मरीन ड्राइव की ओर जा रहे थे, ओम्बले ने कार को स्पॉट किया और गाड़ी के सामने झटके से आए, जिससे गाड़ी डिवाइडर से टकरा गई । ओम्बले कसाब की ओर भागे, उसकी एके -47 राइफल पकड़ ली और उसे वाहन से बाहर खींचने की कोशिश की। कसाब ने राइफल का ट्रिगर दबाया और ओम्बले को पांच गोलियां मारीं । ओम्बले ने फिर भी राइफल नहीं छोड़ा, तब तक जब तक कि दूसरे पुलिसकर्मियो ने कसाब पर काबू नहीं पा लिया । इन सब में ओम्बले ने अपनी जान गवां ली ।"

Updated On: 2019-11-27T19:01:24+05:30
Claim Review :  मुंबई हमले में शहीद सिपाही तुकाराम ओम्ब्ले की कसाब द्वारा गोली मारने के कुछ देर बाद की तस्वीर
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story