Connect with us

आरएसएस Vs पाकिस्तान: भारतीय महिला पहलवान कविता देवी और बुल बुल का वीडियो हुआ वायरल

फ़ेक न्यूज़

आरएसएस Vs पाकिस्तान: भारतीय महिला पहलवान कविता देवी और बुल बुल का वीडियो हुआ वायरल

भारतीय पहलवान कविता देवी और बुल बुल के बीच हुए कुश्ती मुकाबले का वीडियो आरएसएस बनाम पाकिस्तान के दावे के साथ वायरल

 

 

सोशल मीडिया पर एक फ्री स्टाइल महिला पहलवान का कुश्ती मुकाबले से जुड़ा वीडियो शेयर किया जा रहा है. केसरिया रंग की सलवार कमीज पहने इस महिला पहलवान का नाम आरएसएस के दुर्गा वाहिनी की सदस्य संध्या फड़के बताया जा रहा है.

 

हालांकि इस वायरल वीडियो में दिख रही दोनों महिला पहलवानों में से कोई भी ना तो पाकिस्तान से है और ना ही केसरिया सलवार कमीज पहने महिला आरएसएस की संध्या फड़के हैं. असल में ये दोनों भारतीय हैं – बी बी बुल बुल, भारत की पहली पेशेवर पहलवान हैं और सलवार कमीज में दिख रही महिला कविता देवी हैं, जो कि हरियाणा की पुलिस अफसर रह चुकी हैं,पावर लिफ्टर और मिक्सड मार्शल आर्टस की मुक्केबाज रह चुकी हैं.

 

वायरल वीडियो के साथ जुड़ा मेसेज दावा करता है कि, “मुम्बई में एक पाकिस्तानी लेडीज फ्रीस्टाइल कुस्तीबाज महिला रिंग में खड़े हो कर भारतीय महिला ओ को गाली देते हुये रिग मे आने के लिये चैलेन्ज करने लगी इसके चैलेन्ज को स्वीकार करते हुये RSS की दुर्गा वाहिनी की महिला संन्ध्या फडके नाम की महिला रिंग मे उतर कर आई आगे क्या हुआ इस वीडियो मे आप खुद देखे”

 

 

 

ट्विटर युजर रिषी बाग्री जिनको दक्षिणपंथी विचारधारा से लगाव रखनेवाले भारी मात्रा में फॉलो करते हैं, ने भी इस वीडियो को बिल्कुल इसी दावे के साथ 2016 में शेयर किया था. बूम ने कई मौकों पर रिषी बाग्री को गलत दावों के साथ वीडियो और तस्वीरों को शेयर करते हुए बेनकाब किया है. यहां क्लिक करें और यहां भी.

 

 

 

डीएनए अखबार के रिपोर्ट के मुताबिक, ये वीडियो 2016 में पंजाब के जालंधर में हुए कॉन्टिनेन्टल रेसलिंग एंटरटेन्मेंट(CWE) का है. ये रिपोर्ट बताती है कि बुल बुल नें भीड़ को चुनौती दी जिसके जवाब में कविता देवी ने चुनौती को स्वीकार किया और रिंग में कुद पड़ी. सीडब्लूई एक पेशेवर रेसलिंग स्कूल है जिसे द ग्रेट खली ने शुरु किया है और इससे जुड़े वीडियोज सिर्फ मनोरंजन के उद्देश्य के लिए होते हैं.

 

बूम ने की कॉन्टिनेन्टल रेसलिंग एंटरटेन्मेंट के ऑफिस इंचार्ज अनिल राणा से की बात और उन्होंने कहा कि, ‘ये दोनों ही पेशेवर पहलवान हैं और इनका पाकिस्तान से कोई संबंध नहीं है. वीडियो में दिख रही महिला का नाम संध्या फड़के नहीं है बल्कि कविता देवी है और वो हमारी ही संस्था से WWE के लिए भी गई थी. जहां तक मेरी जानकारी है कविता देवी का आरएसएस से कोई संबंध नहीं है.’

 

हमें कॉन्टिनेन्टल रेसलिंग एंटरटेन्मेंट के यूट्यूब पेज पर असल वीडियो मिला

 

 

वहीं अन्य वीडियो में बुल बुल कविता देवी से बदला लेती हुई नजर आ रही हैं.

 

 


mm

Krutika Kale is BOOM's video producer and works on stories through the intelligent use of images, text, and video. She is also the producer of our flagship show Fact Vs Fiction.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

FACT FILE

Opinion

To Top