Connect with us

क्या राजनाथ सिंह एक भगोड़े व्यापारी के साथ खड़े तस्वीरें ले रहे थे ?

फ़ेक न्यूज़

क्या राजनाथ सिंह एक भगोड़े व्यापारी के साथ खड़े तस्वीरें ले रहे थे ?

फोटो तो असली है परन्तु फोटो में खड़े व्यक्ति को किसी और का नाम देकर बदनाम करने की कोशिश की गयी है।


गृहमंत्री राजनाथ सिंह

 

दावा : गुजरात राज्य से ताल्लुक रखने वाले, मशहूर फार्मा कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक के मालिक नितिन संदेसरा एक फोटो में गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ देखे गएँ |

 
रेटिंग : झूठ

 

सच्चाई : इस पोस्ट में फोटो तो असली है परन्तु फोटो में खड़े व्यक्ति को किसी और का नाम देकर झूठ फैलाया जा रहा है।

 

फेसबुक पर एक पोस्ट वायरल होता जा रहा है जिसके अनुसार भारत सरकार के गृह मंत्री राजनाथ सिंह 5000 करोड़ रुपयों के घपले के आरोपी नितिन संदेसरा के साथ स्टेज पर एक तस्वीर में नज़र आ रहे हैं ।

 

 

कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता के फेसबुक पेज @amanarora ने एक फोटो शेयर किया। इस फोटो में एक आदमी भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रिय अध्यक्ष अमित शाह और गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ मंच पर दिखाई दे रहा है। फेसबुक पोस्ट में लिखा हुआ है: गुजरात के नितिन संदेसरा 57000 हजार करोड़ का चुना लगा कर विदेश भाग गया। ” इस पोस्ट को लगभग 600 बार से ज्यादा शेयर किया जा चुका है। हम बताते चले की इस फेसबुक पेज को 6 लाख से ज्यादा लोग फॉलो कर रहे है।

 

बूम टीम ने इस पेज की जांच की और पाया की यह पोस्ट में फोटो तो असली है परन्तु आदमी को किसी और का नाम देकर शेयर्स बंटोरे जा रहे है। जो आदमी अमित शाह और राजनाथ सिंह के साथ दिखाई दे रहा है वो प्रख्यात फार्मा कंपनी के मालिक नितिन संदेसरा नहीं बल्कि पश्चिम बंगाल की भारतीय जनता पार्टी के राजकीय जनरल सेक्रेटरी रितेश तिवारी है।

 

हमारी टीम ने रितेश तिवारी से खुद बात की और मालूम हुआ की अमित शाह के साथ हुई वायरल तस्वीरें दरअसल 2014 के सितम्बर उपचुनाव के समय की है और राजनाथ सिंह के साथ की तस्वीरें 2016 के विधानसभा चुनाव की है।

 

जबकि नितिन संदेसरा आरोप लगने के बाद हिंदुस्तान से भाग खड़े हुए, रितेश तिवारी की तस्वीरों को संदेसरा के नाम से वायरल किया जा रहा है |

 


 
 


Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

FACT FILE

Opinion

To Top