एक मीम निर्माता पर कैसे फ़ेक न्यूज़ का हुआ उल्टा असर

एक अख़बार क्लिपिंग में दावा किया गया है कि कोलकाता के एक मेम्स निर्माता ने अपनी पूर्व प्रेमिका के घर मलत्याग किया। यह ख़बर झूठी है

हाल ही में कोलकाता में रहने वाले राजदीप नस्कर के संबंधित एक 'ख़बर’ वायरल हो रही है । ख़बर में दावा किया जा रहा है कि नस्कर ने अपनी पूर्व प्रेमिका के घर के कंपाउंड में शौच किया था । यह ख़बर एक फ़र्ज़ी अख़बार क्लिपिंग से निकली है जिसे नस्कर के दोस्त ने बनाई थी ।
फ़र्ज़ी अख़बार क्लिपिंग में कहा गया है कि 23 वर्षीय नस्कर को एक महिला के परिवार द्वारा पीटा गया था जिनके साथ वह पहले एक रिश्ते में था । वह उसके घर के कंपाउंड में शौच करने की कोशिश में पकड़े गए थे । न्यूज़ क्लिपिंग का दावा है, यह बदला लेने के लिए किया गया एक कार्य था जो नस्कर ने अपनी पूर्व प्रेमिका को वापस पाने के लिए किया था । हालांकि, रंगे हाथ पकड़े जाने के बाद योजना विफ़ल हो गई ।

क्लिपिंग की हेडलाइन, जो वायरल है, उसमें लिखा है: हावड़ा के राजदीप नस्कर, जो अपनी पूर्व प्रेमिका के घर बदला लेने के लिए शौच करने गए थे, स्थानीय लोगों द्वारा पकड़े गए और लोगों ने उनकी जमकर पिटाई की । (এক্স গার্লফ্রেন্ডের থেকে বদলা নিতে তার বাড়ির উঠানে হাগতে গিয়ে পাড়ার লোকজনের কাছে গণপিটুনি খেলেন রজদ্বীপ নস্কর।)

क्लिपिंग व्हाट्सएप पर भी वायरल है ।

(व्हाट्सएप संदेश का स्क्रीनशॉट)

बूम ने उसी तारीख़ की आजकल अख़बार के पहले पन्ने की जांच की और ऐसा कोई लेख नहीं पाया।

(आजकल अख़बार का स्क्रीनशॉट)

मीम्स बनाने वाले का मीम पड़ा उलटा

कोलकाता के एक युवा ग्रैजुएट, नस्कर फ़ेसबुक पर स्व-घोषित मीम निर्माता हैं । बोरियत दूर करने के लिए नस्कर ने सोशल मीडिया पर पेज बनाना शुरू किया, लेकिन वह अब पांच फ़ेसबुक पेजों का एडमिन है, जिसके 1 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं ।

जब तक कि यह ख़ुद नस्कर पर उल्टा नहीं पड़ा, उन्हें पता था कि कैसे मीम्स बनाना है जो वायरल हो जाए । जब बूम ने उनसे संपर्क किया जो उन्होंने बताया कि, “मेरे दोस्त ने अख़बार के टेम्पलेट का उपयोग कर, मज़े के लिए यह मीम बनाया था । हम अक्सर इन टेम्पलेटों को लेते हैं, उन्हें व्यंग्य के साथ एडिट करते हैं और फ़ेसबुक पर प्रकाशित करते हैं । उन्होंने मुझ पर एक मज़ेदार लेख प्रकाशित करने और इसे अपने दोस्तों के बीच प्रसारित करने के लिए आजकल अख़बार के एक मूल पेज को एडिट किया । यह सब हास्य में किया गया था ।”

हालांकि, नस्कर का दावा है कि उन्हें इस बात का कोई अंदाज़ा नहीं है कि यह आग की तरह कैसे फ़ेल गई । “मुझे शायद अपनी ख़ुद की दवा का स्वाद मिला । मेरे दोस्त द्वारा अपने फ़ेसबुक प्रोफाइल पर इस मीम को शेयर करने के कुछ क्षण बाद, इसे अन्य पेजों द्वारा उठाया गया था । पहले कुछ मिनटों में इसे 40 से अधिक बार शेयर किया गया था । क्षति नियंत्रण के रूप में, नस्कर ने अन्य पेज एडमिन से आग्रह किया, जिनके साथ वह पोस्ट को हटाने के लिए संपर्क में है । कई आभारी हैं । हालांकि, दूसरों ने बरकरार रखा, जैसा कि नस्कर ने दावा किया है ।

कैसे रात भर में मीम वायरल हुआ

नस्कर को लगता है कि इस तरह के एक नकली व्यंग्यपूर्ण अख़बार की क्लिप वायरल होने का कारण पहले हुई एक ऐसी ही घटना थी जब धुपगुड़ी में रहने वाले अनंत बर्मन के बारे में ऐसी ही एक ख़बर आई थी । वह अपनी प्रेमिका का दिल वापस जीतने के लिए धरने पर बैठ गए थे । इस घटना को मुख्यधारा की मीडिया और सोशल मीडिया पर व्यापक रुप से रिपोर्ट किया गया था |

नस्कर का मानना है कि, “अनंत बर्मन का अपनी प्रमिका को वापस पाने के इस तरीके ने कई सारे युवाओं को प्रभावित किया है । मॉर्फ्ड तस्वीर अधिक वायरल थी क्योंकि यह तब जारी किया गया था जब अनंत की ख़बर अपने चरम पर थी । यह एक ऐसी ही कहानी थी । अनंत अन्न-जल त्याग कर धरने पर बैठे थे, तो फ़र्ज़ी समाचार क्लिप ने कहा कि मैं बदला लेने की क्रिया के रूप में शौच करने गया था ।”

क्षति नियंत्रण?

नस्कर अब चिंतित है । उन्होंने बूम से बात करते हुए कहा, “मुझे लगा कि कुछ दिनों के बाद संदेश प्रसारित होना बंद हो जाएगा । लेकिन एक सप्ताह हो गया है कि अब भी सच्चाई का पता लगाने के लिए लोग मुझे फ़ोन कर रहे हैं । हालांकि उनमें से अधिकांश समझते हैं कि मीम एक मज़ाक था, लेकिन कुछ लोग अभी भी मानते हैं कि यह सच है । उन्होंने मुझे स्पष्टीकरण मांगने के लिए फ़ोन किया ।”

जबकि नस्कर ने अपने फ़ेसबुक प्रोफाइल पर एक पोस्ट प्रकाशित की है जिसमें दावा किया गया है कि यह क्लिप नकली है, वह स्वीकार करते हैं कि उन्हें स्थिति का जायजा लेने की जरूरत है । वह कहते हैं, "अगली बार जब मैं किसी पर मीम बनाऊंगा तो मैं सावधान रहूंगा ।"

Claim Review :  कोलकाता के एक मेम्स निर्माता ने अपनी पूर्व प्रेमिका के घर मलत्याग किया
Claimed By :  WhatsApp messages and Facebook pages
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story