दिवाली पर होंडा ने 300 एक्टिवा गिफ़्ट कीं? व्हाट्सएप्प फॉरवर्ड तो यही कह रहा है

फ़र्ज़ी ख़बर में दावा किया जा रहा है कि हौंडा मुफ़्त उपहार दे रही है, इसके अलावा कैडबरी और अमेज़न भी ऐसे फ़र्ज़ी संदेशों का निशाना बन चुके हैं

व्हाट्सएप्प पर एक फेक मेसेज तेजी से फैल रहा है । मेसेज में दावा किया जा रहा है कि दिवाली के मौके पर होंडा कंपनी मुफ़्त स्कूटर दे रही है । मेसेज के साथ एक लिंक दिया गया है । लिंक पर क्लिक करने पर होंडा के आधिकारिक वेबसाइट की बजाय किसी और साइट तक पहुंचाया जा रहा है ।

बूम को अपने व्हाट्सएप्प हेल्पलाइन (7700906111) पर कई बार यह सन्देश प्राप्त हुआ है ।

संदेश में दावा किया गया है कि होंडा दिवाली के मौके पर 300 एक्टिवा 5 जी स्कूटर मुफ़्त में दे रही है । एक्टिवा एक लोकप्रिय स्कूटर है, जिसने हाल ही में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले टू-व्हीलर ब्रांड के रूप में अपना दर्जा हासिल किया है ।

https://www.boomlive.in/is-cadbury-giving-out-free-chocolate-baskets/

ट्विटर पर यूज़र्स भी इस ट्वीट के बारे में होंडा मोटरसाइकिल से सवाल कर रहे थे ।





जब कोई यूज़र फोन पर दिए गए लिंक पर क्लिक करता है, तो यह पेज खुलता है । यह URL ‘honda.com-cc.com’ है ।

फ़िर यूज़र को उनकी पसंद के रंग चुनने के लिए कहा जाता है और उनसे पूछा जाता है कि उन्हें संदेश का पता कैसे चला । अंत में, वेबसाइट दो दिनों में इस शर्त पर डिलीवरी के वादे के साथ एक स्कूटर "अनुदान" करती है कि संदेश को व्हाट्सएप पर बीस और लोगों को भेजा जाए ।

अगर उसी वेबसाइट तक डेस्कटॉप से पहुंचा जाता है तो यूज़र को अन्य संदेहपूर्ण वेबसाइट 'go6.co' पर पुनर्निर्देशित किया जाता है । ये दोनों यूआरएल होंडा की वेबसाइट की आधिकारिक वेबसाइट, honda2wheelersindia.com से काफी अलग हैं ।

बूम ने होंडा के एक प्रवक्ता से संपर्क किया, जिसने टिप्पणी देने से इनकार कर दिया ।

इससे पहले भी टॉप ब्रांडों द्वारा मुफ़्त उपहार दिए जाने का नकली संदेश फैलाया गया है । हाल ही में बूम ने चॉकलेट बनाने वाली कंपनी कैडबरी और अमेज़न द्वारा मुफ़्त उपहारों के नकली वादों को खारिज किया है ।

https://www.boomlive.in/amazon-great-india-sale-hijacked-by-fake-links-on-whatsapp/
Updated On: 2019-11-18T12:12:29+05:30
Claim Review :  दिवाली पर हौंडा 300 एक्टिवा दे रही है
Claimed By :  WhatsApp and Twitter
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story