बेंगलुरु पुलिस ने बच्चे के अपहरण के मामले को बताया अफ़वाह

सोशल मीडिया पर वायरल एक संदेश में दावा किया गया कि बेंगलुरु के नगरभवी में एक बच्चे का अपहरण कर लिया गया
Bengaluru-child abduction

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से फैल रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि बेंगलुरु के नगरभवी इलाके में बाइक सवार हमलावर ने एक प्री-स्कूल बच्चे का अपहरण कर लिया है । मंगलवार को बेंगलुरु पुलिस ने ट्वीटर पर इस दावे को ग़लत बताया है।

कुछ दिनों के अंतराल में यह दूसरा उदाहरण है जहां बेंगलुरु पुलिस ने ऑनलाइन बच्चे के अपहरण से संबंधित अफ़वाहों बढ़ोतरी की बात स्वीकार की है।



बूम ने हाल ही में मध्यप्रदेश में पुराने और असंबद्ध वीडियो और तस्वीरों के साथ फैलने वाली अफ़वाहों को ख़ारिज किया था। ( और पढ़ें ) भारत में ऑनलाइन फैलने वाले बच्चे के अपहरण की अफ़वाहों के परिणाम काफी भयावह रहे हैं, जिसमें 2017 और 2018 के बीच अलग-अलग घटनाओं में कई निर्दोष लोग मारे गए हैं।

बेंगलुरु पुलिस ने चेतावनी दी कि सोशल मीडिया पर ग़लत संदेश साझा करने वालों के ख़िलाफ शख़्त कार्यवाही की जाएगी।



बूम ने नवीनतम भ्रामक संदेश के कैप्शन के साथ खोज की और फ़ेसबुक पर इसी टेक्स्ट के साथ तस्वीर शेयर करने वाले कई पोस्ट पाए: "केवल 25 मिनट पहले नगरभवी से किडनैप किया गया। बाइक पर काली शर्ट पहने व्यक्ति ने हेलमेट पहन रखा था। इस संदेश को सभी अपने संपर्कों को पास करें … "

भ्रामक संदेश में नगरभवी में स्थित एक प्लेस्कूल की यूनिफॉर्म पहने एक छोटी लड़की की तस्वीर शामिल है। टिप्पणी के लिए स्कूल तुरंत उपलब्ध नहीं था।

FB post screenshot
( फ़ेसबुक पोस्ट )
Claim Review :  मात्र पच्चीस मिनट पहले बच्चा नगरभावी (बेंगलुरु) से किडनैप हो गया
Claimed By :  Facebook pages
Fact Check :  FALSE
Show Full Article
Next Story