Connect with us

रिपब्लिक, टी.ओ.आइ.ने फैलाई अनुपम खेर के यूगांडा में गणेशोत्सव मनाने की अफवाह

फ़ेक न्यूज़

रिपब्लिक, टी.ओ.आइ.ने फैलाई अनुपम खेर के यूगांडा में गणेशोत्सव मनाने की अफवाह

हालांकि अभिनेता ने खुद को वीडियो शूट करने का दावा नहीं किया था, लेकिन रिपब्लिक टीवी और टाइम्स ऑफ इंडिया ने दावा किया कि अनुपम खेर युगांडा में मना रहें है गणपति का त्योहार।

 

गुरुवार को अभिनेता, अनुपम खेर ने अफ्रीकी देशों के समारोह का एक वर्ष पुराना वीडियो ट्वीटर पर शेयर किया था। हालांकि, अनुपम खेर ने यह कहीं भी नहीं कहा था कि उन्होंने यह वीडियो खुद शूट किया है। लेकिन शेयर किए गए वीडियो के आधार पर न्यूज आउटलेट, रिपब्लिक और टाइम्स ऑफ इंडया ने अभिनेता खेर के युगांडा में गणपति त्योहार मनाने की गलत जानकारी दी है। अभिनेता ने स्टोरी प्रकाशित करने के समय तक बूम के फोन और संदेश का जवाब नहीं दिया था।

 

शेयर किया गया वीडियो 2017 का है और यूगांडा के एंटेबे में त्योहार के दौरान गणेश मंदिर में शूट किया गया था। 58 सेकेंड के इस वीडियो में कई भारतीय नाच रहे हैं और ‘गणपति बाप्पा मोर्या’ का जप कर रहे हैं। साथ ही अफ्रीकी संगीतकारों को  सम्मोहन लय में ड्रम बजाते और इसी जप को दोहराते हुए भी देखा जा सकता है।

 

खेर ने वीडियो को कैप्शन के साथ साझा किया है – “This is MAGICAL !!!! Shree Ganesh Temple in Entebbe, Uganda celebrates #GaneshUtsav with the chants of #GanpatiBappaMorya. ड्रम की आवाज और उन लोगों के चेहरे पर अभिव्यक्ति को सुनें जो उसे बजा रहे हैं।

 

 

 

यही वीडियो उनके आधिकारिक फेसबुक पेज द्वारा भी साझा किया गया था। और अब इसी कैप्शन के साथ, कई लोगों द्वारा वीडियो साझा करने के साथ यह वीडियो वायरल हो गया है।

 

हालांकि, रिपब्लिक टीवी और टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया कि अभिनेता ने युगांडा में त्योहार मनाया था।

 

रिपब्लिक टीवी के लेख में कहा गया है,  “इस बीच, अनुभवी बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने युगांडा में गणेश चतुर्थी का जश्न मनाया। उन्होंने युगांडा के एंटेबे में होने वाले समारोहों का एक वीडियो भी पोस्ट किया है। ”

 

फोटो टाइम्स ऑफ इंडिया के लेख में कहा गया, “अभिनेता अनुपम खेर ने युगांडा में अफ्रीकी महाद्वीप में गणेश चतुर्थी मनाया। खेर ने युगांडा के एंटेबे में भगवान गणेश के लिए होने वाले हिंदू त्योहार समारोहों का एक वीडियो साझा किया है। ”

 

 

बूम ने पाया कि यही वीडियो सितंबर 2017 में ऑनलाइन अपलोड किया गया था। (नीचे यूट्यूब और फेसबुक लिंक देखें)

 

 

हमने युगांडा के एंटेबे में श्री गणेश मंदिर के अध्यक्ष राहुल मुश्रीफ से भी बात की। उन्होंने इस की पुष्टि की कि यह वीडियो युगांडा में 2017 में फिल्माया गया था।

 

मुश्रीफ ने कहा, “खेर द्वारा साझा किया गया वीडियो पिछले साल गणपति विसर्जन से है और मैं उन समारोहों का हिस्सा था। यह वीडियो पिछले साल भी वायरल था और देश भर के लोगों ने पिछले साल व्हाट्सएप पर इसे देखा हमें इसके लिए बहुत प्रशंसा मिली। ”

 

उन्होंने कहा कि उन्होंने खेर के ट्वीट को देखा था और यहां तक ​​कि एक समाचार लेख भी पढ़ा था जिसमें दावा किया गया था कि खेर युगांडा में थे। मुश्रीफ ने बताया कि, “हालांकि साझा किया गया वीडियो पिछले साल से है, लेकिन मैं यह भी कहना चाहूंगा कि खेर इस साल गणेश चतुर्थी के लिए एंटेबे में नहीं हैं और न ही वे पिछले साल यहां थे।“

 

यह वीडियो एक निवासी द्वारा फिल्माया गया था और व्हाट्सएप पर साझा किया गया था जिसके बाद वह वायरल चला गया। मुश्रीफ ने बूम को इस कार्यक्रम का एक पोस्टर भी भेजा।

 

 

 

 

 

 


Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

FACT FILE

Opinion

To Top